आपके लिए जरूरी खबर, IRCTC ने ऑनलाइन टिकटिंग के बदले नियम

90 0

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में कई बदलाव किए हैं। ये बदलाव तत्काल टिकट की बुकिंग में भी किए गए हैं। IRCTC का कहना है कि नए नियमों से यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

महीने में 6 टिकट ही बुक कर सकेगा यूजर
ऑनलाइन बुकिंग में बदलाव के तहत IRCTC के पोर्टल से एक यूजर एक महीने में 6 टिकट ही बुक कर सकेगा। अगर आधार कार्ड से यूजर ने खुद का साइट पर सत्यापन करा रखा है, तो एक महीने में 12 टिकट बुक किए जा सकते हैं। कोई भी सुबह 8 से 10 बजे के बीच ही दो घंटों में दो टिकट बुक करा सकेगा। सिंगल पेज या क्विक बुकिंग नहीं होगी।

एक जगह इस्तेमाल होगी एक ही आईडी 
IRCTC के नए नियम के तहत अब यात्री 120 दिन पहले टिकट बुक कर सकेंगे। एक यूजर आईडी सिर्फ एक ही जगह इस्तेमाल हो सकेगी। पहले एक आईडी कई जगह इस्तेमाल कर लोग टिकट बुक करा लेते थे।

निजी जानकारी भी देनी होगी
एक यूजर एक बार में सिर्फ एक लॉगइन सेशऩ में टिकट बुक कर सकेगा। लॉगइन, यात्री विवरण और पेमेंट वेब पेज का कैपचा रहेगा। सुरक्षा के लिए यूजर को अपना नाम, ई-मेल, मोबाइल नंबर की जानकारी देने के बाद सुरक्षा संबंधी सवाल का जवाब देना होगा।

ट्रेन लेट होने पर किराया होगा वापस
तत्काल बुकिंग शुरू होने पर पहले आधे घंटे तक एजेंट बुकिंग नहीं कर सकेंगे। अगर ट्रेन तीन घंटे से ज्यादा लेट होगी तो पूरा किराया मांगने पर वापस मिलेगा। ट्रेन का रूट बदलने पर भी किराया पूरा वापस लिया जा सकेगा। तत्काल बुकिंग में अगर आवंटित कोच यात्री को नहीं मिलता है, तो भी वो पूरा किराया वापस ले सकेगा।

टिकट बुकिंग के लिए मिलेंगे सिर्फ 25 सेकेंड
IRCTC ने नई व्यवस्था में टिकट बुकिंग के लिए 25 सेकेंड का वक्त तय किया है। यात्री विवरण इतने वक्त में भरना होगा। यात्री विवरण पेज और पेमेंट पेज पर कैपचा लिखने के लिए 5 सेकेंड मिलेंगे। पेमेंट करने के लिए 10 सेकेंड का वक्त तय किया गया है। नेट बैंकिंग के लिए ओटीपी यानी वन टाइन पासवर्ड देना होगा।

Related Post

हजारों बच्चों की आंखों की रोशनी लौटा चुकी हैं ये डॉक्टर, डर दूर करके करती है इलाज

Posted by - August 29, 2018 0
नई दिल्ली। आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग होती हैं। अगर इनकी ठीक तरीके से देखभाल ना की जाए…

केमिकल वाले कॉस्म्टिक की वजह से कम उम्र में युवा हो रही हैं लड़कियां!

Posted by - December 5, 2018 0
नई दिल्ली। अपनी त्वचा की देखभाल और उसे अलग अलग परेशानियों से बचाना हर महिला की प्राथमिकता होती है। चेहरे…

फर्जी बाबाओं की नई सूची में कालनेमि, सच्चिदानंद और त्रिकाल भवंता

Posted by - December 29, 2017 0
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों की बैठक में किया गया एलान इलाहाबाद। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने तीन और…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *