यूपी बोर्ड : हाईस्कूल-इंटर परीक्षा 2018 का रिजल्ट 29 अप्रैल को

24 0
  • 17 मार्च से शुरू हुआ था उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन, 11 लाख परीक्षार्थियों ने छोड़ दी थी परीक्षा

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इस बार हाई स्‍कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम 29 अप्रैल को घोषित करेगा। यूपी बोर्ड इस बार अन्‍य सालों की अपेक्षा पहली बार समय से पहले परिणाम घोषित करेगा। यह जानकारी सोमवार (16 अप्रैल) को यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्‍तव ने दी। इस बार हाई स्कूल और इंटरमीडिएट दोनों का रिजल्ट एक साथ घोषित होगा।

कितने बजे घोषित होगा रिजल्‍ट ?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों परीक्षा परिणाम 29 अप्रैल को दोपहर 12:30 बजे घोषित कर दिए जाएंगे। बता दें कि इससे पहले रिजल्ट 15 अप्रैल को जारी होना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 17 मार्च से शुरू हुआ था। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 1.46 लाख परीक्षकों को नियुक्त किया गया था।

कितने परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा ?

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से लेकर 12 मार्च तक संपन्‍न हुई थीं। 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए कुल 66 लाख 37 हजार 18 छात्र-छात्राओं ने फार्म भरा था। परीक्षा में नकल पर कड़ी कार्रवाई के कारण इस बार रिकॉर्ड 11 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी थी। हालांकि यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों में 75 प्रतिशत तादाद दूसरे राज्यों और देशों के निवासियों की है। इनमें सऊदी अरब, दुबई, क़तर, दोहा, नेपाल और बांग्लादेश के नागरिक भी शामिल हैं।

वेबसाइट पर भी देख सकते हैं रिजल्ट

यूपी बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर नतीजे जारी करेगा। इसके अलावा छात्र-छात्राएं upmspresults.up.nic.in, indiaresults.com, examresults.net और results.nic.in पर भी अपने रिजल्ट देख सकते हैं।

एसएमएस से ऐसे देखें रिजल्ट

  • UP10<स्पेस>रोलनंबर – लिखकर इसे 56263 पर सेंड कर सकते हैं।
  • UP12<स्पेस>रोलनंबर – लिखकर इसे 56263 पर सेंड कर सकते हैं।

वेबसाइट पर लोड होंगी टॉपर्स की कॉपियां

इस बार बोर्ड परीक्षाओं के टॉपर विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड की जाएंगी, ताकि छात्र-छात्राएं उन्हें देखकर उसके हिसाब से तैयारी कर सकें।

Related Post

लखनऊ की नौ महिलाओं को मिला ‘अवध रत्न सम्मान’

Posted by - March 18, 2018 0
अपर्णा यादव ने विभिन्‍न क्षेत्रों में महत्‍वपूर्ण योगदान देने वाली महिलाओं को किया सम्‍मानित नवसंवत्सर पर मल्लिका-ए-अवध क्‍वींस ग्रुप ने…

पाक के ऊपर से पीएम मोदी का विमान गुजरने पर थमाया 2.86 लाख का बिल

Posted by - February 19, 2018 0
‘रूट नेविगेशन’ के नाम पर पाकिस्‍तान ने समय-समय पर भारत से वसूले पैसे नई दिल्ली। पाकिस्‍तान के साथ अपने रिश्तों…

उमा भारती का एलान – अब नहीं लडूंगी चुनाव, पार्टी के लिए करती रहूंगी काम

Posted by - February 12, 2018 0
झांसी। केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की अत्यंत मुखर नेता के तौर पहचानी जाने वाली झांसी की सांसद और…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *