OMG : बगदाद में कब्र से गायब हो गया सद्दाम हुसैन का शव

73 0
  • न्‍यूज एजेंसी एएफपी ने एक रिपोर्ट के जरिए दी जानकारी, टूटे-फूटे कंक्रीट में तब्‍दील हो गई है कब्र

बगदाद। इराक के पूर्व तानाशाह सद्दाम हुसैन जिनसे कभी दुनिया के कई बड़े देश तक खौफ खाते थे, उनका शव कब्र से गायब हो गया है। अब उनकी कब्र पूरी तरह से कंक्रीट में बदल चुकी है। सद्दाम को उनके गांव अल-अवजा में दफनाया गया था, लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि अब उनके शव के अवशेष भी यहां मौजूद नहीं हैं। न्‍यूज एजेंसी एएफपी की ओर से इस बारे में एक रिपोर्ट के जरिए यह जानकारी दी गई है।

कब दफनाया गया था ?

सद्दाम हुसैन ने करीब 20 वर्षों तक इराक पर शासन किया। 30 दिसंबर, 2006 को उन्‍हें फांसी पर लटकाया गया था। उस समय अमेरिका के राष्‍ट्रपति जॉर्ज बुश थे और उन्‍होंने खुद मिलिट्री हेलीकॉप्‍टर से सद्दाम के शव को बगदाद भेजा था। सद्दाम को उनके गांव अल-अवजा में दफनाया गया था। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, अब सद्दाम की कब्र अब सिर्फ टूटे-फूटे कंक्रीट का ढेर बनकर रह गई है और उसके अंदर से शव के अवशेष भी गायब हैं।

तीर्थस्‍थल बन गई थी सद्दाम की कब्र

बता दें कि सद्दाम को उनके गांव अल-अवजा में जहां दफनाया गया था, बाद में यह जगह एक तीर्थस्थल के रूप में बदल गई थी। सद्दाम समर्थक यहां 28 अप्रैल को उनके जन्मदिन के मौके पर इकट्ठा होते थे। हालांकि अब यह जाने के पहुंचने के लिए विशेष अनुमति लेनी पड़ती है

क्‍या कहना है सुरक्षाकर्मियों का ?

सद्दाम की कब्र की सुरक्षा में लगे शिया अर्द्धसैनिक बलों का कहना है कि आतंकवादी संगठन ISIS द्वारा अपने लड़ाकों को यहां तैनात करने के बाद इराकी हवाई हमलों में यह कब्र बर्बाद हुई है। सुरक्षाबल के प्रमुख जाफर अल-घरावी ने जोर देते हुए कहा, सद्दाम का शव अब भी यहीं है।

आखिर कहां गया सद्दाम का शव?

सद्दाम का शव कहां गया, इसके बारे में आज किसी को कुछ भी पता नहीं है। इसके बारे में तरह-तरह की चर्चाएं हैं –

  • सद्दाम के वंशज शेख मनफ अली अल-निदा का दावा है कि कब्र खोदकर उनका शव निकाला गया और उसे जला दिया गया।
  • स्‍थानीय लोगों को लगता है कि सद्दाम के शव को किसी गुप्त स्थान पर ले जाकर रखा गया है।
  • कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो मानते हैं सद्दाम हुसैन आज भी जिंदा हैं। जिसे फांसी दी गई थी, वह सद्दाम के हमशक्‍लों में से एक था।
  • वहीं, कुछ का कहना है कि सद्दाम की निर्वासित बेटी हाला अपने पिता के शव को अपने साथ जॉर्डन लेकर चली गई। लेकिन स्थानीय लोग इससे इनकार करते हैं और कहते हैं कि देश से जाने के बाद हाला कभी आई ही नहीं।

Related Post

ओवैसी ने उठाई मांग – भारतीय मुस्लिमों को ‘पाकिस्तानी’ कहने वालों को हो तीन साल जेल

Posted by - February 7, 2018 0
राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के समय लोकसभा में बहस के दौरान रखी मांग नई दिल्‍ली। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल…

प्रद्युम्न मर्डर : सीबीआई के रडार पर आए एसआईटी के 4 सदस्यों से पूछताछ

Posted by - November 14, 2017 0
गुरुग्राम के रेयान स्कूल में हुए प्रद्युम्न मर्डर केस की जांच के दौरान सबूतों से छेड़छाड़ के आरोप में सीबीआई…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *