गजब ! माता-पिता की मौत के 4 साल बाद चीन में बच्चे ने लिया जन्म

58 0

बीजिंग। चीन में माता-पिता की मौत के 4 साल बाद एक बच्चे का जन्म हुआ है। बच्चे के माता-पिता की 2013 में सड़क हादसे में मौत हो गई थी।

माता-पिता की मौत के बाद जन्म कैसे ?
2013 में सड़क हादसे में मारे जाने से पहले बच्चे के माता-पिता प्रजनन न कर पाने की वजह से अपना इलाज करा रहे थे। दोनों की मौत के बाद घरवालों ने दंपति के फर्टिलाइज्ड एम्ब्रियो को पाने के लिए कानून का सहारा लिया। इन एम्ब्रियो को चीन के नानजिंग प्रांत के एक पूर्वी शहर के अस्पताल में रखा गया था।

सरोगेसी से हुआ जन्म
एम्ब्रियो को लंबी कानूनी लड़ाई के बाद हासिल किया गया। इसके बाद उसके लिए सरोगेट मदर की तलाश की गई। बच्चे को 9 दिसंबर, 2017 को लाओस में सरोगेसी के जरिए जन्म दिया गया। बता दें कि चीन में सरोगेसी अवैध है और इसके जरिए बच्चा चाहने वालों को विदेश जाना पड़ता है। बच्चे के दादा और दादी को एम्ब्रियो को चीन से बाहर ले जाने के लिए सरकारी नियमों के कई रोड़ों को हटाना पड़ा।

बच्चे को चीन लाना भी बनी चुनौती
बच्चे को वापस चीन लाना भी दादा और दादी के लिए चुनौती बनी। सरोगेसी के जरिए विदेश में जन्मे बच्चों को चीन लाने के लिए डीएनए टेस्ट कराना होता है, ताकि साबित हो कि बच्चे की मां या पिता में से एक चीन का नागरिक है। ऐसे में सरोगेट मां को टूरिस्ट वीजा पर चीन लाया गया। जहां उसने गुआंगझाओ अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया। बच्चे को अस्पताल में 15 दिन रखा गया। इस दौरान उसके डीएनए का दादा-दादी और नाना-नानी के डीएनए से मैच कराया गया।

Related Post

बजट 2018 : किसानों को तोहफा लेकिन नौकरीपेशा वाले हुए निराश

Posted by - February 1, 2018 0
किसानों को लागत से डेढ़ गुना न्‍यूनतम समर्थन कीमत मिलना सुनिश्चित करेगी सरकार इनकम टैक्‍स दरों में कोई बदलाव नहीं,…

दूसरी जाति का था पति, इसलिए लड़की वालों ने एक करोड़ की सुपारी दे कराई हत्या

Posted by - September 18, 2018 0
पुलिस ने मुख्‍य आरोपी समेत 7 लोगों को बिहार के समस्‍तीपुर से किया गिरफ्तार नलगोंडा (तेलंगाना)। बीते शनिवार (15 सितंबर)…

पीएम मोदी, राहुल गांधी और हार्दिक पटेल को अहमदाबाद पुलिस ने नहीं दी रोड शो की इजाजत

Posted by - December 11, 2017 0
अहमदाबाद: मंगलवार को अहमदाबाद में प्रधानमंत्री मोदी,  कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी  और पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल के रोड शो…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *