JIO लाने जा रहा है सिम लगा लैपटॉप, अमेरिकी चिप कंपनी बनाएगी डिवाइस

154 0

नई दिल्ली। लाइफ ब्रांड के स्मार्टफोन, 4G फीचर फोन और वाई-फाई डोंगल से लोगों को अपनी ओर खींचने वाला रिलायंस JIO अब ऐसा लैपटॉप लाने जा रहा है, जिसमें सिम लगा होगा। जाहिर है, इस लैपटॉप को वाई-फाई से नहीं चलाना पड़ेगा।

कौन बनाएगा रिलायंस JIO का लैपटॉप ?
मुकेश अंबानी के रिलायंस JIO का ये लैपटॉप बनाने के लिए चिप बनाने वाली अमेरिकी कंपनी क्वॉलकॉम से बातचीत जारी है। क्वॉलकॉम पहले ही रिलायंस के 4G फीचर फोन के लिए चिप बनाने का काम कर रही है।

रिलायंस JIO के लैपटॉप में कैसे होंगे फीचर ?
रिलायंस JIO के लैपटॉप में Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम होगा। इस लैपटॉप में ऐसी व्यवस्था होगी कि सिम लगाया जा सकेगा। इससे वाई-फाई का इस्तेमाल नहीं करना होगा। रिलायंस के जबरदस्त देशव्यापी नेटवर्क के सहारे ये लैपटॉप कहीं भी काम कर सकेगा। इसमें अच्छी-खासी रैम दी जाएगी, ताकि लैपटॉप तेज चल सके। क्वॉलकॉम के मुताबिक, इस बारे में रिलायंस JIO के अफसरों से उसकी बातचीत भी हो चुकी है। लैपटॉप में क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर लगाया जाएगा।

और भी कंपनियां बना रही हैं इस तरह के लैपटॉप
बता दें कि रिलायंस JIO ही नहीं, दुनिया की कई मल्टीनेशनल कंपनियां सिम वाले लैपटॉप बना रही हैं। इनमें एचपी, आसुस और लेनोवो जैसी नामचीन कंपनियां शामिल हैं। इन लैपटॉप्स को ऑलवेज कनेक्टेड पीसी कहा जाता है।

हर साल भारत में बिकते हैं इतने लैपटॉप
लैपटॉप की कीमतें सस्ती होने के बाद से हर साल करीब 50 लाख लैपटॉप भारतीय बाजारों में बिकते हैं। इनमें से ज्यादातर को लोग खुद के वाई-फाई या सार्वजनिक वाई-फाई से कनेक्ट करके काम करते हैं। रिलायंस JIO का सिम लगा लैपटॉप आने से वाई-फाई का इस्तेमाल नहीं करना होगा।

कितनी होगी डाटा की कीमत ?
बताया जा रहा है कि रिलायंस JIO अपने लैपटॉप्स में 300 रुपए से 1000 रुपए महीने में डेटा देगा। ये डेटा मोबाइल फोन कस्टमर्स को मिलने वाले डेटा से काफी ज्यादा होगा।

Related Post

इश्क में पड़ना हेल्थ के लिए हो सकता है फायदेमंद, ब्लड प्रेशर हो जाता है कम

Posted by - November 15, 2018 0
कैलिफोर्निया। इश्क में पड़े इंसान को दुनिया पहले से ज्यादा खूबसूरत नजर आने लगती है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी…

कैंब्रिज एनालिटिका के दफ्तर में लगा था कांग्रेस का पोस्टर, स्मृति का निशाना

Posted by - March 29, 2018 0
नई दिल्ली। ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका की ओर से फेसबुक यूजर्स का डाटा चुराए जाने के मामले में कांग्रेस अब…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *