रिसर्च में हुआ खुलासा, इसलिए सोते समय नही करना चाहिए ये काम…

42 0

न्यूयॉर्क। कुछ लोगों के लिए फैशन ही सबकुछ है। फैशन के नाम पर वो कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं। आजकल तरह-तरह के फैशन ने लोगों को अपना दीवाना बना रखा है। अक्सर हम फैशन के चक्कर में बहुत कुछ ऐसा पहन लेते हैं, जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। हम बात कर रहे हैं लड़कियों द्वारा आजकल पहनी जाने वाली knickers (अंडरवियर) की।knickers  पहनना इन दिनों फैशन में है। अब एक शोध में ये बात सामने आई है कि knickers हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक हैं।

अमेरिका प्रसूति और स्‍त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. ऑक्‍टेविया कैनन ने बड़े ही सरल शब्दों में समझाया है कि knickers कैसे महिलाओं के शरीर को नुकसान पहुंचाती है। वास्‍तव में हमारे शरीर और त्वचा को भी सांस लेने के हवा की जरूरत होती है, लेकिन इसकी जानकारी ना होने से हम अपने शरीर को कपड़ों की कई परतों में बांधे रखते हैं। इसकी वजह से त्वचा को ताजी हवा नहीं मिल पाती है। डॉ. कैनन ने कुछ चीजों से बचने की सलाह दी है।

डॉ. कैनन ने बताया कि knickers भले ही बेडरूम में आपको गर्मी से बचाती है लेकिन ये शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है। यह आपके शरीर में इस कदर चिपकी होती है कि इसकी वजह से बैक्टीरिया फैलते हैं। दिनभर में आपके जननांगों में और इनके आसपास काफी बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। इसके अलावा पसीने के कारण भी जननांगों में बैक्टीरिया पैदा होते हैं। इनके कारण आपको खुजली की परेशानी हो सकती है।

कैसे बचें इसके हानिकारक प्रभाव से ?

  • डॉ. कैनन कहती हैं कि अगर आपको पैंटी पहनना अच्छा लगता है तो कम से कम रात में सोते समय उसे उतार दें ताकि शरीर भी सांस ले सके। सोते वक्त अंडरवियर ना पहनने से आपके शरीर का तापमान खुद ही संतुलित हो जाता है जिससे आपको अच्छी नींद आती है।
  • अगर आप सोते वक्त अंडरवियर उतार देते हैं तो आपके जननांगों को हवा मिलती है जिससे इनकी नमी दूर हो जाती और बैक्टीरिया निकल जाते हैं। इससे आप जननांगों में होने वाली खुजली से बच सकते हैं।
  • वेजाइना में नमी के कारण आपको यीस्ट इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। अगर आप सोते वक्त अंडरवियर नहीं पहनती हैं तो इससे ताजी हवा मिलती है और यीस्ट इंफेक्शन होने की आशंका कम होती है।
  • हमेशा कॉटन के अंडरवियर को ज्यादा अहमियत दें। सिल्क और दूसरे कपड़ों की तुलना में कॉटन का कपड़ा सांस लेने के मामले में ज्‍यादा अच्छा होता है।
  • डॉ. केनन का कहना है कि एक्‍सरसाइज करने के बाद हमेशा अंडरवियर को बदल देना चाहिए। पोस्ट-जिम शावर आपको उतनी सफाई नहीं दे सकता, जितना एक फ्रेश अंडरवियर दे सकता है।

इनका भी रखें ध्‍यान

  • अंडरगारमेंट धुलने के लिए कभी भी सुगंधित डिटर्जेंट का इस्‍तेमाल ना करें। और फ़ैब्रिक सॉफ्टनर के लोड में chuck देने के लिए आकर्षक हो सकता है.
  • अंडरवियर को धुलने के बाद कभी निचोड़ें नहीं, इससे वे सिकुड़ सकते हैं और आपको टाइट हो सकते हैं।
  • कभी भी बहुत टाइट अंडरवियर न पहनें, इसकी वजह से कई तरह की दिक्‍कतें हो सकती हैं।
  • डॉ. केनन ने कहा, यदि आपकी पैंटी आपकी त्वचा पर निशान छोड़ रही है तो आप जान-बूझकर योनि संक्रमण के खतरे को आमंत्रित कर रही हैं। इससे आपके शरीर पर चकत्ते पड़ सकते हैं।

Related Post

फिल्म फेस्टिवल देखने जाना चाहते हैं कान, अब ये नहीं कर सकेंगे आप

Posted by - March 24, 2018 0
पेरिस। फ्रांस के मशहूर कान फिल्म फेस्टिवल में सिनेमा के शौकीन जाते हैं और वहां सेलेब्रिटीज और फिल्म स्टार्स के…

गलत रिटर्न भरा तो पहुंच सकते हैं सलाखों के पीछे, IT ने चेताया

Posted by - April 18, 2018 0
नई दिल्ली। आयकर विभाग ने वेतनभोगी कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि अगर उन्‍होंने आयकर रिटर्न में आमदनी को कम करके…

CJI दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग लाने की तैयारी में कांग्रेस

Posted by - March 27, 2018 0
कांग्रेस ने ड्राफ्ट बनवाकर कई पार्टियों के पास बंटवाया, साथ आए करीब आधा दर्जन दल नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के चार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *