Breaking News

चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पर मोदी का मंत्र, लटकाना, अटकाना, भटकाना बंद हो  

7 0

पटना। महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने नया मंत्र देश को दिया है। मोदी ने चंपारण में आज एक कार्यक्रम में साफ कहा कि लटकाने, अटकाने और भटकाने की परंपरा खत्म होनी चाहिए। मोदी ने इस मौके पर बिहार को कई सौगात भी दी।

मोदी ने क्या कहा ?
मोदी ने लटकाने, अटकाने और भटकाने की परंपरा खत्म करने पर जोर देते हुए कहा कि उनकी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर चल रही है। मोदी ने कहा कि देश के 350 से ज्यादा जिलों को खुले में शौच मुक्त करना है। उन्होंने कहा कि देशभर में कचरा महोत्सव मनाया जाना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छाग्रह कार्यक्रम से लोगों में साफ-सफाई के प्रति सकारात्मक संदेश जाएगा।

महात्मा गांधी को किया याद
मोदी ने इस दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और चंपारण सत्याग्रह को याद किया। मोदी ने कहा कि 100 साल पहले चंपारण से महात्मा गांधी ने अपना आंदोलन शुरू किया और पूरे देश को इससे जोड़ दिया। मोदी ने कहा कि स्वच्छता का महत्व हर घर की मां और बहन जानती हैं। उन्होंने कहा कि जहां खुले में शौच नहीं होता, वहां बच्चे डायरिया और अन्य बीमारियों से कम पीड़ित होते हैं।

क्या था महात्मा गांधी का चंपारण सत्याग्रह ?

महात्मा गांधी ने 10 अप्रैल 1917 को बिहार के लोगों में अशिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी, हुनर की कमी, स्वच्छता की कमी और महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर चलो चंपारण अभइयान की शुरुआत की थी। मोदी ने इस सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने पर 10 स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित भी किया।

Related Post

बच्चा चुराने वाले 4 युवकों को ग्रामीणों ने पकड़ा, पिटाई कर पुलिस को सौंपा

Posted by - May 17, 2018 0
महराजगंज जिले के पनियरा क्षेत्र की घटना, 3 वर्षीय रेहान को दरवाजे से उठाकर भागे थे युवक महराजगंज। जिले के…

आतंकवाद को भारत-चीन मिटाएंगे, डोकलाम जैसी घटनाएं रोकने पर भी सहमति

Posted by - April 28, 2018 0
वुहान। पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अनौपचारिक मुलाकात से भारत और चीन के रिश्तों…

आंगनबाडि़यों ने योगी संग शादी का स्वांग रचा जताया विरोध

Posted by - December 6, 2017 0
सीतापुर । आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सहायिकाओं को सम्मानजनक मानदेय देने समेत कई मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रही आंगनबाड़ी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *