चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पर मोदी का मंत्र, लटकाना, अटकाना, भटकाना बंद हो  

68 0

पटना। महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने नया मंत्र देश को दिया है। मोदी ने चंपारण में आज एक कार्यक्रम में साफ कहा कि लटकाने, अटकाने और भटकाने की परंपरा खत्म होनी चाहिए। मोदी ने इस मौके पर बिहार को कई सौगात भी दी।

मोदी ने क्या कहा ?
मोदी ने लटकाने, अटकाने और भटकाने की परंपरा खत्म करने पर जोर देते हुए कहा कि उनकी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर चल रही है। मोदी ने कहा कि देश के 350 से ज्यादा जिलों को खुले में शौच मुक्त करना है। उन्होंने कहा कि देशभर में कचरा महोत्सव मनाया जाना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छाग्रह कार्यक्रम से लोगों में साफ-सफाई के प्रति सकारात्मक संदेश जाएगा।

महात्मा गांधी को किया याद
मोदी ने इस दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और चंपारण सत्याग्रह को याद किया। मोदी ने कहा कि 100 साल पहले चंपारण से महात्मा गांधी ने अपना आंदोलन शुरू किया और पूरे देश को इससे जोड़ दिया। मोदी ने कहा कि स्वच्छता का महत्व हर घर की मां और बहन जानती हैं। उन्होंने कहा कि जहां खुले में शौच नहीं होता, वहां बच्चे डायरिया और अन्य बीमारियों से कम पीड़ित होते हैं।

क्या था महात्मा गांधी का चंपारण सत्याग्रह ?

महात्मा गांधी ने 10 अप्रैल 1917 को बिहार के लोगों में अशिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी, हुनर की कमी, स्वच्छता की कमी और महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर चलो चंपारण अभइयान की शुरुआत की थी। मोदी ने इस सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने पर 10 स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित भी किया।

Related Post

महाराष्ट्र के TOP COP हिमांशु राय ने की सुसाइड, कैंसर से थे पीड़ित

Posted by - May 11, 2018 0
मुंबई । महाराष्ट्र के पूर्व एटीएस  प्रमुख हिमांशु राय ने खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली है। हिमाशु काफी सख्त अफसर…

केरल में रेप और ब्लैकमेलिंग में फंसे 4 पादरी, पुलिस ने दर्ज किया केस

Posted by - July 2, 2018 0
तिरुअनंतपुरम। केरल पुलिस ने बहुचर्चित सेक्‍स स्‍कैंडल में एक चर्च के 4 पादरियों के खिलाफ सोमवार (2 जुलाई) को दुष्कर्म और…

‘चिट्टी’ बनने के लिए रजनीकांत को करना पड़ा ऐसा मेकअप, Making video देख दंग रह गए फैंस

Posted by - September 20, 2018 0
मुंबई। फिल्‍म ‘रोबोट’ के सीक्वल ‘2.0’ का टीजर रिलीज हो चुका है। इस फिल्म में साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत भी…

प्रधानमंत्री मोदी बोले – महागठबंधन का टूटना तय, 2019 में रिकॉर्ड सीटों से जीतेंगे

Posted by - August 12, 2018 0
नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनआरसी, रोजगार, भीड़ की हिंसा, महागठबंधन, राहुल गांधी, ममता बनर्जी और पाकिस्तान से रिश्तों से जुड़े कई मामलों पर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *