एंड टू एंड एनक्रिप्शन के बावजूद WHATSAPP भी चुराता है आपका डाटा !

45 0

माउंटेन व्यू (कैलिफोर्निया)। आपको लगता होगा कि एंड टू एंड एनक्रिप्शन की वजह से वाट्सएप पर भेजे जाने वाले सारे मैसेज सुरक्षित हैं और इन्हें चोरी नहीं किया जा सकता, लेकिन ये आपकी गलतफहमी है। खुद वाट्सएप ने माना है कि वो यूजर्स का कुछ डाटा लेता है।

वाट्सएप ने क्या कहा ?
वाट्सएप की ओर से यूजर्स का कुछ डाटा हैक किए जाने के बारे में मान लेने के बाद ये साफ हो गया है कि ये सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप भी आपके और हमारे लिए सेफ नहीं है। बता दें कि इजराइल में वाट्सएप और फेसबुक का एक ही सर्वर है।

कैसे होती है डाटा की चोरी ?
अब सवाल ये उठता है कि जब वाट्सएप में एंड टू एंड एनक्रिप्शन है, तो डाटा आखिर कंपनी को मिल कैसे जाता है ? एंड टू एंड एनक्रिप्शन होने की वजह से दो लोगों की चैट, वीडियो या अन्य डाटा को कोई तीसरा नहीं देख सकता। यहीं पर असली खेल है। दो लोगों के बीच जो चैटिंग या डाटा का लेन-देन होता है, उसे तो वाट्सएप नहीं देख पाता, लेकिन ग्रुप में हो रहे डाटा ट्रांसफर को एंड टू एंड एनक्रिप्शन नहीं मिलता। यानी ग्रुप चैट के दौरान हैकिंग करने वाले आपको प्राइवेसी खत्म कर सकते हैं। अब वाट्सएप ने खुद मान लिया है कि ग्रुप चैट में से वो वो यूजर्स का थोड़ा डाटा लेता है।

Related Post

उन्नाव व कठुआ रेपकांड के विरोध में राहुल गांधी का आधी रात इंडिया गेट पर कैंडल मार्च

Posted by - April 13, 2018 0
कैंडल मार्च में प्रियंका, रॉबर्ट वाड्रा, सलमान खुर्शीद, गुलामनबी समेत कई बड़े कांग्रेस नेता भी पहुंचे हजारों कांग्रेस कार्यकर्ता भी…

ममता बनर्जी के करीबी रहे मुकुल रॉय भाजपा में शामिल

Posted by - November 4, 2017 0
नई दिल्‍ली: तृणमूल कांग्रेस के पूर्व नेता मुकुल रॉय, जो कभी पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के बाद सबसे शक्तिशाली…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *