NIA की मोस्ट वांटेड लिस्ट में पाकिस्तान के तीन राजनयिकों के नाम

51 0
  • दक्षिण भारत के महत्वपूर्ण शहरों पर रची थी हमले की साजिश, रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग

नई दिल्ली। देश की राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पाकिस्तान के एक राजनयिक का नाम अपनी मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल किया है। इस राजनयिक पर आरोप है कि वो भारतीय सेना और नौसेना पर दक्षिण भारत में 2014 में 26/11 जैसे आतंकी हमलों की साजिश करने वालों में शामिल था। साथ ही इन पर अमेरिका और इजरायल के दूतावासों पर 26/11 जैसे आतंकी हमले की साजिश रचने का आरोप है। आमिर के अलावा इस लिस्ट में दो अन्य पाकिस्तानियों के नाम भी हैं।

कौन हैं ये राजनयिक ?

एनआईए ने बताया है कि पाकिस्‍तान के इस राजनयिक का नाम आमिर जुबैर सिद्दीकी है जो श्रीलंका में स्थित पाकिस्तान उच्चायोग में कार्यरत है। उसके साथ तीन और अधिकारी साजिश में शामिल हैं। यह पहली बार हुआ है जब भारत ने किसी पाकिस्तानी राजनयिक का नाम मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल किया है। बताया जा रहा है कि इस राजनयिक को पाकिस्तान ने स्वदेश बुला लिया है। एनआईए ने इंटरपोल से आमिर जुबैर के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग की है।

कोलंबो में तैनात थे सभी पाक अधिकारी

NIA के अनुसार, ये पाकिस्तानी अधिकारी साल 2009 से 2016 के बीच कोलंबो में तैनात थे। आमिर जुबैर कोलंबो के पाकिस्तानी उच्चायोग में वीजा काउंसलर के पद पर तैनात था। उसने साल 2014 में दो अन्य पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ मिलकर अमेरिका, इजरायल के दूतावासों और दक्ष‍िण भारत के कई सैन्य और नौसैनिक अड्डों पर 26/11 जैसे हमलों की साजिश रची थी।

तीन अन्‍य पाक अफसरों की अभी पहचान नहीं

NIA के अनुसार, ये पाकिस्तानी अधिकारी साल 2009 से 2016 के बीच कोलंबो में तैनात थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एनआईए ने तीन अन्य पाकिस्तानी अफसरों की अभी पहचान नहीं की है लेकिन उनमें से दो इस लिस्ट में शामिल हैं। इनमें से एक अपना उपनाम ‘विनीत’ बताता था वहीं दूसरे ने अपना उपनाम ‘बॉस उर्फ शाह’ बताया है। एनआईए के अनुसार, कोलंबो में पाक उच्चायोग में तैनात एक चौथा अधिकारी भी इस साजिश में शामिल था। बताया जाता है कि ये सभी अधिकारी अब पाकिस्तान वापस जा चुके हैं।

दक्षिण भारत में रची थी हमले की साजिश

एनआईए ने बताया है कि 2009-2016 के बीच कोलंबो में पोस्टिंग के दौरान आरोपी अफसरों ने अपने एजेंटों की मदद से दक्षिण भारत में चेन्नई और अन्य महत्वपूर्ण शहरों पर हमले की साजिश रची थी। सिद्द‍ीकी ने कथित रूप से इसके लिए श्रीलंकाई नागरिक मुहम्मद साकिर हुसैन, अरुण सेल्वेराज, सिवबालन और तहमीम अंसारी जैसे एजेंटों का सहारा लिया था। इन सभी एजेंटों को एनआईए ने गिरफ्तार कर लिया, जिससे उनकी साजिश सफल नहीं हो पाई। NIA ने बीते फरवरी माह में ही आमिर जुबैर सिद्द‍ीकी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है।

Related Post

अकेला महसूस करने वाले लोग Fb पर रहते हैं ज्यादा एक्टिव, बुजुर्गों से भी ज्यादा तन्हा हैं युवा

Posted by - October 5, 2018 0
मैनचेस्टर (ब्रिटेन)। अगर हम ये सोचते हैं कि दुनिया में बुजुर्ग सबसे ज्यादा अकेले हैं तो हम गलत हैं। यूनिवर्सिटी…

चुनाव ख़त्म होते ही बीजेपी के बागी नेताओं के यहां विजिलेंस छापा !

Posted by - December 2, 2017 0
कुशीनगर के खड्डा में तीन पूर्व चेयरमैन सहित एक दर्जन वरिष्ठ भाजपाइयों पर बदले की कार्रवाई कुशीनगर। निकाय चुनाव में…

माया का निशाना, कहा – अंबेडकर का नाम लेकर दलितों पर अत्याचार करती है बीजेपी

Posted by - March 26, 2018 0
लखनऊ। यूपी में हुए दो उप चुनाव, राज्यसभा चुनाव और होने जा रहे विधान परिषद चुनावों के लिए बीएसपी ने…

इस एक घंटे के दौरान होती हैं सबसे ज्यादा मौतें, साइंस ने भी माना सबसे खतरनाक होता है ये समय

Posted by - November 17, 2018 0
नई दिल्ली। दुनिया की कई संस्कृतियों और धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से रात का तीसरा पहर बहुत खतरनाक माना जाता…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *