CWG में चौथे दिन फिर बेटियों ने दिखाया दम, 3 और गोल्ड भारत की झोली में

82 0
  • भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने रचा इतिहास, कॉमनवेल्‍थ गेम में पहली बार जीता स्‍वर्ण पदक

गोल्‍ड कोस्‍ट। ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के चौथे दिन महिलाओं ने भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया। पूनम यादव ने वेटलिफ्टिंग के 69 किग्रा भार वर्ग में, मनु भाकर ने शूटिंग में और टेबल टेनिस टीम ने स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। हिना सिद्धू ने भी निशानेबाजी में रजत पदक जीता। वहीं पुरुष भी पीछे नहीं रहे और रवि कुमार ने निशानेबाजी में तथा विकास ठाकुर ने वेटलिफ्टिंग में कांस्य पदक जीता।

सिंगापुर को हराकर टेबल टेनिस में जीता गोल्‍ड

भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों के चौथे दिन रविवार (8 अप्रैल) को सिंगापुर को 3-1 हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेल गए फाइनल के पहले एकल मैच में मनिका बत्रा ने तियानवेई फेंग को 11-8, 8-11, 7-11, 11-9, 11-7 से मात देकर भारत को 1-0 से बढ़त दिलाई। दूसरे मैच के बाद मुकाबला 1-1 से बराबरी पर आ गया। इसके बाद तीसरे युगल मैच में मौमा दास और मधुरिका की जोड़ी ने यिहान झू और मेंगयू की जोड़ी को 11-7, 11-6, 8-11, 11-7 से मात देएक बार फिर भारत को बढ़त दिला दी। अगला मुकाबला एकल वर्ग का था, जिसमें मनिका ने यिहान झू को 11-7, 11-4, 11-7 से मात देकर भारत की झोली में स्वर्ण पदक डाला।

भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने कॉमनवेल्थ गेम में पहली बार जीता स्वर्ण पदक

मनु भाकर को निशानेबाजी में सोना

महिला निशानेबाज मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। मनु ने भारत की झोली में छठा स्वर्ण पदक डाला है। हरियाणा के झज्जर जिले की रहने वाली 16 वर्षीया मनु ने इस प्रतियोगिता के फाइनल में कुल 240.9 अंक हासिल किए।

पूनम को वेटलिफ्टिंग में गोल्‍ड मेडल

पूनम यादव ने भारोत्तोलन में देश को स्वर्ण पदक दिलाया। पूनम ने महिलाओं की 69 किलोग्राम भार स्पर्धा में इंग्‍लैंड को हराकर गोल्ड पर कब्जा किया। पूनम ने कुल 222 किलो वजन उठाया। उन्होंने स्नैच में 100 किलो का भार उठाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 122 किलोग्राम का भार उठाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया। इंग्लैंड की सारा डेविस को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा।

हिना को निशानेबाजी में रजत पदक

राष्ट्रमंडल खेल में रविवार को ही भारत की महिला निशानेबाज हिना सिद्धू ने रजत पदक पर कब्जा जमाया। उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में सिल्‍वर मेडल पर कब्जा किया।

वेटलिफ्टिंग और निशानेबाजी में कांस्‍य पदक भी

भारत के वेटलिफ्टर विकास ठाकुर ने रविवार को चौथे दिन भारत की झोली में तीसरा कांस्य पदक डाला। विकास ने कैरारा स्पोर्ट्स एरीना में आयोजित पुरुषों की 94 किलोग्राम भार वर्ग स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया। इससे पहले रविवार को ही निशानेबाज रवि कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम किया। रवि ने फाइनल में कुल 224.1 अंक हासिल किए। स्वर्ण पदक आस्ट्रेलिया के नाम रहा।

अबतक 7 गोल्‍ड के साथ कुल 12 मेडल

भारत ने कॉमनवेल्थ गेम 2018 में रविवार (8 अप्रैल) चौथे दिन तक 7 गोल्ड, 2 सिल्वर (रजत) और 3 कांस्‍य पदक जीत यानी कुल 12 मेडल अपने नाम किए हैं। 71 देशों की लिस्ट में भारत फिलहाल चौथे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया 67, इंग्लैंड 40 और कनाडा 26 मेडल जीतकर क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं। इस बार भारत के कुल 221 खिलाड़ी कॉमनवेल्थ गेम में हिस्सा ले रहे हैं।

Related Post

प्रद्युम्न हत्याकांड में नया खुलासा, अब सामने आया एक और छात्र का नाम

Posted by - November 10, 2017 0
गुरुग्राम । प्रद्युम्न हत्याकांड में गुरुग्राम स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ने वाले एक अन्य छात्र का भी नाम सामने आया…

रिजर्व बैंक ने यस बैंक पर 6 करोड़ और आईडीएफसी पर लगाया 2 करोड़ जुर्माना

Posted by - October 25, 2017 0
मुंबई. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने दो बैंकों पर नियमों के उल्‍लंघन के आरोप में 8 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *