घर में इन जगहों पर भी होती है गंदगी, हो सकते हैं आप बीमार

40 0

लंदन। हम अपने घर को साफ़-सुथरा रखने के लिए रोजाना घर में झाडू-पोछा, डस्टिंग करते हैं, लेकिन क्या आपको लगता है कि ऐसा करने से ही आपका घर साफ़ हो जाता है? अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आपको बता दें कि घर में ऐसी बहुत सी जगह होती हैं, जिनकी अगर आप हफ्ते में एक बार सफाई नहीं करते है तो यह आपके घर के सदस्यों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसकी वजह से आपके घर में गंदगी होने के साथ-साथ तमाम तरह की बीमारियां फैलने का खतरा होता है।

आप अपनी रसोई, बाथरूम, वाशबेसिन और फर्श को साफ़ करने में कई घंटे समय देते हैं तो भी आपके द्वारा की गई कड़ी मेहनत बेकार साबित हो सकती है, अगर आप ठीक ढंग से सफाई नहीं करते हैं। फैंटेस्टिक सर्विसेज के सह- संस्थापक और सीईओ रूने सोवनडाल के मुताबिक – सफाई करने में हम चार तरह की बड़ी गलतियां करते हैं, जिन्‍हें करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं कि ये चार गलतियां क्‍या हैं –

डिशवॉशर साफ करें

डिशवॉशर को साफ़ करना बहुत जरूरी है, इसीलिए इसे नियमित रूप से साफ़ करना चाहिए। आप सोच रहे होंगे कि ये तो सामान्‍य बात है और हर कोई इसे करता ही है, लेकिन डिशवॉशर को नियमित रूप से साफ़ करना इसलिए जरूरी है क्‍योंकि इसके अंदर खाने के टुकड़े और साबुन के मैल भरे हो सकते हैं। इनके अंदर बर्तन धुलने से यह सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसकी वजह से खांसी और सांस की समस्‍याएं हो सकती हैं। 

सिंक की सफाई –एक आम गलती हम और करते हैं कि हम अपना सिंक साफ़ नहीं करते हैं। इसकी वजह से किचन में गंदगी रहती है और बैक्‍टीरिया पनपते हैं। इसके कारण किचन में बनने वाले खाने बैक्टीरिया से प्रभावित हो सकते हैं जो कि सेहत के हानिकारक है।

नजरअंदाज कर देने वाली जगहों की सफाई
घर में हम अक्‍सर बिजली के स्विच, दरवाज़े के हैंडल, टीवी व एसी के रिमोट, टी-कोस्‍टर, डेस्‍कटॉप और लैपटॉप के की-बोर्ड जैसी तमाम छोटी-छोटी चीजों को साफ़ करना भूल जाते हैं। शायद आपको पता नहीं, इन चीजों पर बड़ी संख्‍या में बैक्‍टीरिया मौजूद होते हैं। अगर इन्‍हें अच्‍छे से साफ नहीं किया जाए तो हम कई रोगाणुओं के संपर्क में आ सकते हैं, इसीलिए इन जगहों पर हमें नियमित रूप से सफाई करनी चाहिए।

रोजाना सफाई जरूरी

जब आप अच्छी तरह से घर की सफाई करते हैं तो आपको पता चलता है कि कीटाणु कैसी-कैसी जगहों पर छिपे होते है, इसीलिए ऐसी जगहों पर सफाई कर हम रोगाणुओं और बैक्‍टीरिया से छुटकारा पा सकते हैं। हां, यह जरूर ध्‍यान रखें कि रोजाना सफाई करना बहुत जरूरी है।

Related Post

पीएम मोदी, राहुल गांधी और हार्दिक पटेल को अहमदाबाद पुलिस ने नहीं दी रोड शो की इजाजत

Posted by - December 11, 2017 0
अहमदाबाद: मंगलवार को अहमदाबाद में प्रधानमंत्री मोदी,  कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी  और पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल के रोड शो…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *