सोनौली बॉर्डर पर बिना भारतीय वीजा के चीनी नागरिक गिरफ्तार

181 0
  • चीनी नागरिक के पास से चीन का सिम, मोबाइल, डेबिट कार्ड और चीनी व नेपाली मुद्रा बरामद

शिवरतन कुमार गुप्ता ‘राज़’

महराजगंज। भारत से नेपाल में घुसपैठ कर रहे एक चीनी नागरिक को आव्रजन अधिकारियों ने शुक्रवार (6 अप्रैल) की रात सोनौली बॉर्डर से गिरफ्तार कर लिया है। चीनी नागरिक को 14 विदेशी विषयक अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। पकड़े गए चीनी नागरिक के पास से चीन का सिम, मोबाइल, डेबिट कार्ड और चीनी व नेपाली मुद्रा बरामद हुई है।

गिरफ्तार चीनी नागरिक चेन लांग हुई

27 मार्च को पहुंचा था नेपाल

आव्रजन प्रभारी एससी तिवारी ने शनिवार (7 अप्रैल) सुबह पत्रकारों को बताया कि देर रात एक विदेशी नागरिक भारत से नेपाल की तरफ बहुत तेजी से जा रहा था। उसे रोककर पूछताछ की गई और यात्रा का दस्तावेज मांगा गया। उसके पास चाइना का पासपोर्ट तो मिला, लेकिन भारतीय प्रवेश का कोई वीजा नहीं था। पूछताछ में उसने अपना नाम चेन लांग हुई बताया। उसने यह भी बताया कि वह 27 मार्च को तिब्बत से होते हुए नेपाल रसुआ बॉर्डर पहुंचा था।

नेपाल से 31 मार्च को अवैध रूप से आया था भारत

नेपाल से 31 मार्च, 2018 को सोनौली बॉर्डर गेट के दो किमी उत्तर खेतों के रास्ते अवैध रूप से बॉर्डर पार कर चीनी नागरिक भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया। सोनौली से वह बस से वाराणसी पहुंच गया और वहां एक रात रुकने बाद अगले दिन सारनाथ घूमा। इसके बाद बोधगया, कुशीनगर और श्रावस्ती घूमते हुए वह गोरखपुर पहुंचा। यहां से वह दोबारा वापस नेपाल जाने की फिराक में था, लेकिन सोनौली बॉर्डर पर उसे इमीग्रेशन अधिकारियों ने दबोच लिया।

Related Post

अध्‍ययन : बृहस्‍पति के चंद्रमा ‘यूरोपा’ पर हैं बर्फ की धारियां, जीवन की तलाश हुई मुश्किल

Posted by - October 23, 2018 0
लंदन। वैज्ञानिकों ने कहा है कि बृहस्पति के चंद्रमा ‘यूरोपा’ के विषुवतीय क्षेत्रों में करीब 15 मीटर ऊंची बर्फ की…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *