संजीता चानू ने CWG में दिलाया देश को दूसरा गोल्ड, उठाया 192 किलो वजन

60 0

गोल्ड कोस्ट। यहां चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय वेटलिफ्टरों का गोल्ड जीतने का सिलसिला जारी है। अब संजीता चानू ने देश को वेटलिफ्टिंग में दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया है। इससे पहले गुरुवार को मीराबाई चानू ने देश के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता था, जबकि गुरुराजा ने वेटलिफ्टिंग में ही सिल्वर मेडल जीतकर भारत का खाता खोला था।

संजीता ने कितना उठाया वजन ?
53 किलोग्राम भारवर्ग में 24 साल की संजीता ने स्नैच में 84 और क्लीन एंड जर्क में 108 किलोग्राम वजन उठाया। इस तरह कुल दो कोशिश में संजीता ने 192 किलोग्राम वजन उठाकर बाकी प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ दिया। बता दें कि संजीता ने 2017 में गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भी गोल्ड हासिल किया था। संजीता ने चार साल पहले ग्लासगो में भी 48 किलो भारवर्ग में गोल्ड मेडल हासिल किया था।

वेटलिफ्टिंग में संजीता का सफर
वेटलिफ्टर एन. कुंजरानी देवी ही संजीता को इस खेल में लाईं। 2009 में संजीता ने सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था। 2011 में एशियाई वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में संजीता ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था। 2012 में उन्होंने कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में देश को सोने का पदक दिलाया, जबकि 2014 में ग्लासगो में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी संजीता ने गोल्ड मेडल जीता था।

Related Post

राहुल की ताजपोशी पर मोदी का तंज, कहा- कांग्रेस को औरंगजेब राज मुबारक हो

Posted by - December 4, 2017 0
वरिष्‍ठ कांग्रेसी मणिशंकर अय्यर के अधूरे बयान पर ‘खेल गए’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात चुनाव में पहले चरण की वोटिंग…

महाराष्ट्र के इस गांव में है अनोखा स्कूल, जहां सिर्फ बुजुर्ग महिलाएं ही पढ़ने आती हैं

Posted by - September 24, 2018 0
मुंबई। कहते हैं, पढ़ाई-लिखाई की कोई उम्र नहीं होती है। अगर कुछ सीखने की लगन हो तो उम्र मायने नहीं…

अमेरिका में स्कूल बुक्स से हटेंगी हिंदू धर्म पर गलत बातें

Posted by - September 30, 2017 0
भारतीय-अमेरिकियों ने हिंदू धर्म और भारत के बारे में गलत बातें लिखने पर जताई थी नाराजगी वॉशिंगटन। अमेरिकी स्टेट कैलिफोर्निया की…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *