इराक से 38 भारतीयों के अवशेष लेकर स्वदेश पहुंचे वीके सिंह

34 0
  • बगदाद से अमृतसर पहुंचा सेना का विशेष विमान, पंजाब के मंत्री नवजोत सिद्धू भी एयरपोर्ट पर थे मौजूद

चंडीगढ़। विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह सोमवार (2 अप्रैल) दोपहर इराक से 38 भारतीयों के अवशेष लेकर भारत लौट आए। बगदाद से आया भारतीय सेना का विशेष विमान बोइंग सी-17 ग्‍लोबमास्‍टर दोपहर 2.30 बजे अमृतसर में उतरा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ परिजनों ने एयरपोर्ट पर ही कॉफिन खोलने की मांग की, हालांकि समय की कमी के चलते ऐसी इजाजत नहीं दी गई। पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू भी हवाईअड्डे पर मौजूद थे।

वीके सिंह ने विमान में ताबूत रखने में की मदद

इससे पहले इराक में वीके सिंह ने खुद विमान में ताबूतों को रखने में सहारा दिया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘कुछ जिम्मेदारियों का बोझ काफी ज्यादा होता है।’ बता दें कि इराक के मोसुल में आईएस ने 39 भारतीयों की हत्या कर दी थी, लेकिन एक का डीएनए पूरी तरह से मैच नहीं करने के चलते वहां से क्लीयरेंस नहीं मिली है।

इराक के मोसुल में मारे गए भारतीयों के पार्थिव शरीर को सलामी देते वीके सिंह

मृतकों में 27 पंजाब और 4 हिमाचल के

मोसुल में करीब चार साल पहले मारे गए 39 भारतीयों में से 31 पंजाब और 4 हिमाचल प्रदेश के थे। इनके पार्थिव अवशेष अमृतसर के श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उनके परिजनों को सौंपे गए। इसके बाद वीके सिंह कोलकाता के लिए रवाना हो गए। इनके अलावा मारे गए लोगों में पश्चिम बंगाल और बिहार के थे।

पंजाब सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा, ‘सरकार इराक में मारे गए पंजाब के 27 लोगों के परिवारों को 5-5 लाख रुपए का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी। इसके अलावा परिवारों को दी जा रही 20 हजार रुपये की पेंशन भी जारी रहेगी।’

Related Post

बंगाल क्रिकेट संघ में बगावती सुर, सौरव गांगुली की जा सकती है कुर्सी!

Posted by - October 28, 2017 0
नई दिल्ली: भारतीय टीम के महानतम कप्तानों में शामिल सौरव गांगुली के खिलाफ बंगाल क्रिकेट संघ में बगावती सुर उठने लगे हैं. अब…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *