LAC पर चीन की चाल से ऐसे निपट रही है भारतीय सेना

38 0

किबिथू। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल यानी LAC पर चीन की चाल से निपटने में भारतीय सेना ने ताकत झोंक दी है। सेना ने अरुणाचल प्रदेश के दिबांग, दाऊ देलाई और लोहित इलाके में जवानों की तादाद बढ़ा दी है। साथ ही चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी यानी PLA पर नजर रखने के लिए टेक्निकल रिकॉनिसांस का भी इस्तेमाल भारतीय सेना कर रही है।

क्या है मामला ?
अरुणाचल प्रदेश के किबिथू में एलएसी के ठीक उस पार चीन ने सेना के लिए मकान बनाए हैं। साथ ही वो डोकलम और अन्य जगह बड़े हथियार भी जमा कर रहा है। बता दें कि भारत और चीन के बीच करीब 4 हजार किलोमीटर लंबा लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल है।

सेना प्रमुख ने क्या कहा था ?
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने इस साल जनवरी में कहा था कि भारत को पाकिस्तान की जगह चीन से जुड़ी सीमा पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

चीन ने अरुणाचल में फिर की घुसपैठ, टाटू में बनाए घर और टेली कम्युनिकेशन टॉवर

डोकलम पर चीन का रुख
डोकलम पर चीन का रवैया बीते दिनों नजर आया था, जब उसके जवान भारतीय क्षेत्र के नजदीक आ गए थे। उस वक्त भारतीय जवान और चीन के सैनिक एक-दूसरे के सामने 73 दिन तक डटे रहे थे। चीन ने बीते दिनों ही फिर धमकी के अंदाज में भारत से कहा था कि वो डोकलम की घटना से सबक ले। चीन की ये धमकी उस वक्त आई थी, जब बीजिंग में भारतीय राजदूत गौतम बंबावाले ने कहा था कि डोकलम जैसे हालात न हों, इसके लिए चीन और भारत दोनों को जरूरी कदम उठाने चाहिए।

Related Post

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो पर ड्रोन हमला, बाल-बाल बचे

Posted by - August 5, 2018 0
काराकस। एक अप्रत्‍याशित घटनाक्रम में वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो पर के शनिवार (4 अगस्‍त) को एक कार्यक्रम के दौरान हमला…

ट्रंप ने उत्तर कोरिया को घोषित किया आतंकवाद का प्रायोजक

Posted by - November 21, 2017 0
वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सोमवार कोउत्तर कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक घोषित किया। ट्रंप ने वाइट हाउस कैबिनेट बैठक की शुरुआत में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *