चीन ने अरुणाचल में फिर की घुसपैठ, टाटू में बनाए घर और टेली कम्युनिकेशन टॉवर

249 0

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा है, लेकिन चीन अक्‍सर अरुणाचल प्रदेश पर अपना हक जमाने की कोशिश करता रहता है। अरुणाचल प्रदेश को लेकर भारत और चीन कई बार आमने-सामने आए हैं। चीन ने भारत में कई बार घुसपैठ की कोशिश की है, मगर भारतीय सेना ने इसे हर बार नाकाम किया है। पहले भी चीन की सड़क-बिल्डिंग निर्माण टीम ने अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में एक किलोमीटर तक घुसपैठ की थी।

जारी हुईं तस्‍वीरें  

ताजा मामला अरुणाचल प्रदेश के किबिथु और टाटू इलाके में चीन की घुसपैठ का है। चीन ने अरुणाचल प्रदेश के किबिथु शहर में चीनी सेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के कैंप लगा दिए हैं और साथ ही कई घरों का निर्माण भी किया है। एक समाचार एजेंसी ने इसकी तस्वीरें भी जारी की हैं। वहीं दूसरी तरफ चीन ने अरुणाचल के टाटू इलाके में टेलिकम्युनिकेशन टॉवर भी लगाए हैं और निगरानी के लिए पोस्ट भी बनाई है, जिसमें निगरानी के उपकरण भी लगे हैं।

चीन ने अरुणाचल प्रदेश के टाटू में खड़े कर लिए हैं दूरसंचार टावर

सीमा पर निगरानी कर रहा चीन

न्‍यूज एजेंसी द्वारा जारी तस्‍वीर में दिखाया गया है कि अरुणाचल प्रदेश के किबिथु में चीन ने इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिए हैं, जिसमें चीनी सेना के कैम्प और घर भी शामिल हैं। तस्‍वीरों में यह भी दिखाया गया है कि चीन ने किस तरह से टाटू में दूरसंचार टावर खड़े कर लिए हैं और ऐसे पोस्ट भी बनाए हैं जहां से वे सर्विलांस उपकरणों के साथ सीमा पर नजर रख रहे हैं। बता दें कि भारत-चीन के बीच लंबी सीमा तीन क्षेत्रों में बंटी है। पश्चिमी क्षेत्र लद्दाख और अक्साई चीन के बीच है, मध्य क्षेत्र उत्तराखंड और तिब्बत के बीच है और वहीं पूर्वी क्षेत्र तिब्बत को सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश से अलग करता है।

पिछले साल डोकलाम में हुआ था विवाद

गौरतलब है कि भूटान के दावे वाले क्षेत्र डोकलाम में भारतीय सेना द्वारा चीन के निर्माण कार्य को रोकने की वजह से पिछले साल जून में दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ गई थीं। यह गतिरोध 73 दिनों के बाद 28 अगस्त को समाप्त हुआ था।

Related Post

केरल में फिर RSS कार्यकर्ता पर हमला, BJP ने सत्तारूढ़ लेफ्ट पर लगाया आरोप

Posted by - October 16, 2017 0
केरल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के कार्यकर्ताओं के खिलाफ हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. कन्नूर में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *