रिसर्च : एम्प्लॉई से अच्‍छा काम कराना हो तो उन्‍हें खिलाएं पिज्‍जा

137 0

आज के समय में ज्यादातर बॉस की ये समस्या होती है कि उनके एम्प्लॉई किसी काम के प्रति प्रेरित नहीं होते हैं। अगर आप किसी कंपनी के बॉस हैं तो ये खबर स्पेशली आपके लिए है। अगर आप चाहते हैं कि आपके एम्प्लॉई अच्छे से काम करें तो उन्हें कुछ खास नहीं, बस अच्छा खाना ऑफर करें।

जी हां, सही सुना आपने। एक रिसर्च के मुताबिक, किसी एम्प्लॉई को काम के लिए प्रेरित करने को उसकी तारीफ और फ्री में कुछ खाने को ऑफर करें। इससे उसकी काम करने की क्षमता बढ़ेगी और वो बेहतर काम करके देगा।

एक सेमीकंडक्टर फैक्ट्री द्वारा कराए गए शोध में साइकोलॉजिस्ट डैन एरियली ने कहा है कि पिज्जा खिलाना कर्मचारियों के लिए इंसेटिव की तरह काम करता है। शोध के पहले हफ्ते में एम्प्लॉई को तीन तरह के मैसेज भेजे गए। पहले मैसेज में एम्प्लॉई को दो हजार रुपए कैश दिए गए। दूसरे मैसेज में कहा गया कि बॉस उनकी तारीफ करेंगे और तीसरे मैसेज में उन्हें मुफ्त पिज्जा वाउचर देने की बात कही गई। इसके बाद शोध में पाया गया कि जिन लोगों को पिज्जा वाला मैसेज किया गया था, उनकी प्रोडक्टिविटी अन्य एम्प्लॉई की अपेक्षा 6.7 फीसदी बढ़ी पाई गई।

बता दें कि ये कोई पहला शोध नहीं है जिसमें ये बात सामने आई है। इससे पहले एक शोध में ये साबित हो चुका है कि एक आम इंसान हर रोज 8 से 9 घंटे तक काम करता है। इस वजह से वह काफी तनाव में रहता है और इसी वजह से उसका ब्लड प्रेशर, शुगर की चपेट में आसानी से आ जाते हैं।

बॉस द्वारा की गई इस छोटी सी कोशिश से ये नतीजा निकला कि एम्प्लॉई को मानसिक तनाव और बाकी चीजों से छुटकारा मिला। इतना ही नहीं, उनकी कार्यक्षमता में भी वृद्धि हुई।

Related Post

विजेंदर ने पूछा- कब करेंगे शादी, राहुल बोले – जब किस्‍मत में होगा, तब होगी

Posted by - October 26, 2017 0
पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के वार्षिक समारोह में बॉक्‍सर विजेंदर के सवाल पर सकपका गए कांग्रेस उपाध्‍यक्ष नई दिल्‍ली। कभी…

रिलीज हुआ ‘स्त्री’ का ट्रेलर, राजकुमार और श्रद्धा की दिखी जबरदस्त केमिस्ट्री

Posted by - July 27, 2018 0
मुंबई . बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव आने वाली फिल्म ‘स्त्री’ का ट्रेलर वीडियो रिलीज हो गया है. इस कॉमेडी-ड्रामा से…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *