डॉ. भीमराव अंबेडकर के नाम पर नौटंकी कर रही योगी सरकार : मायावती

24 0

लखनऊ। यूपी की योगी आदित्‍यनाथ सरकार द्वारा संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर के नाम में बदलाव कर उसमें बीच में उनके पिता का नाम ‘रामजी’ जोड़कर भीमराव रामजी अंबेडकर करने पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। इसको लेकर बसपा सुप्रीमो और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने सत्तारूढ़ भाजपा पर आरोप लगाया कि उनका नाम लेकर वे लोग नौटंकी कर रहे हैं।

सस्‍ती लोकप्रियता हासिल करना चाहती है बीजेपी

मायावती ने आरोप लगाया कि अंबेडकर के नाम के साथ राजनीति की जा रही है। बसपा प्रमुख ने कहा, ‘लोगों में अंबेडकर को लेकर अपार श्रद्धा है और उनका नाम सम्मान के साथ लेते हैं। लोग जब भी उनका नाम लिखते हैं तो सबसे पहले परम पूज्य शब्द का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने अपना पूरा जीवन दलितों के लिए जिया और उनके कल्याण के लिए काम किया। यही कारण है कि वो इतने परम पूज्य हैं।’ मायावती ने अंबेडकर के नाम में पिता का नाम जोड़े जाने की प्रासंगिकता पर सवाल उठाते हुए मायावती ने कहा कि यह सस्ती लोकप्रियता हासिल करने का हथकंडा है।

नाम बदलने की बजाय अंबेडकर के सिद्धांतों पर चले भाजपा : सपा

समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता पंखुड़ी पाठक का कहना है कि बीजेपी सरकार अहम मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए कुछ न कुछ करती रहती है। राम के नाम पर राजनीति ये लोग कई साल से कर रहे हैं, लेकिन अभी तक राम मंदिर नहीं बनवा पाए। अब उन्हें अब बाबा साहब के नाम की चिंता सताने लगी है, जबकि बाबा साहब तो अब इस दुनिया में हैं भी नहीं। बीजेपी उनके नाम का इस्तेमाल करने की बजाय उनके सिद्धांतों को मानती तो बेहतर होता।

नाम और प्रतीकों की राजनीति करती है बीजेपी : कांग्रेस

उधर, कांग्रेस प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह का कहना है कि एक तरफ एससी-एसटी एक्ट को कमजोर किया जा रहा है, देश भर में इसको लेकर चर्चा है। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी सरकार मुद्दे से भटकाने के लिए इस तरह के काम कर रही है। पहले एससी-एसटी एक्ट को लेकर योगी जी को जवाब देना चाहिए। कांग्रेस के ही प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत का कहना है कि बीजेपी नाम और प्रतीकों की राजनीति करती है। उसे सिद्धांतों की राजनीति करनी चाहिए। अगर बाबा साहब से योगी जी प्रभावित हैं तो उनके सिद्धांत का भी पालन करें।

Related Post

Thugs of Hindostan: कटरीना कैफ फिल्म में बनी हैं सुरैय्या, ऐसी आ रही हैं नजर

Posted by - September 21, 2018 0
मुंबई। फिल्म ‘ठग्‍स ऑफ हिंदोस्‍तान’ का चौथा मोशन पोस्टर शुक्रवार को रिलीज किया गया। इस पोस्टर में कटरीना कैफ नजर…

गुजरात चुनाव की तारीख के ऐलान में देरी पर सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस

Posted by - October 23, 2017 0
गुजरात में चुनाव तारीखों के ऐलान में देरी को लेकर कांग्रेस पार्टी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. कांग्रेस पार्टी ने…

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने दिया इस्तीफा, विधानसभा भंग

Posted by - September 6, 2018 0
हैदराबाद। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने गुरुवार (6 सितंबर) को अचानक मंत्रिमंडल की आपात बैठक बुलाकर राज्य विधानसभा को भंग करने की सिफारिश…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *