रेलवे में 1 लाख पदों के लिए 2 करोड़ से अधिक लोगों ने किया आवेदन

27 0
  • ऑनलाइन पंजीकरण के लिए अब भी पांच दिन बाकी, 50 लाख से अधिक आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हुए

नई दिल्ली। रेलवे ने करीब एक लाख पदों के लिए भर्ती निकाली है। अबतक दो करोड़ से अधिक लोगों ने इसके लिए आवेदन कर दिया है। रेलवे के मुताबिक, इस तरह एक पद के लिए करीब 200 लोगों के आवेदन प्राप्‍त हुए हैं। बता दें कि ऑनलाइन पंजीकरण के लिए अब भी पांच दिन बचे हुए हैं।

ऑनलाइन होगी परीक्षा

समूह ग और समूह घ के 90 हजार पदों तथा रेल सुरक्षा बल के 9500 पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा होनी है। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘सहायक लोको पायलट और टेक्नीशियन के ही 50 लाख से अधिक आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हुए हैं। लोको पायलट और टेक्नीशियन के 26502 तथा समूह घ के 62907 पद भरे जाने हैं।

परीक्षा शुल्‍क में हुआ इजाफा

बता दें कि भारतीय रेलवे ने भर्ती परीक्षा के लिए शुल्क भी बढ़ा दिए हैं। अभी तक आरक्षित उम्मीदवारों को फीस नहीं देनी होती थी लेकिन अब उनको भी फीस  देनी होगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि शुल्क बढ़ाने का फैसला इसलिए लिया गया है ताकि परीक्षा के लिए गंभीर उम्मीदवार ही आवेदन करें। भर्ती के लिए पूर्व में आवेदन कर चुके अभ्‍यर्थियों को रेलवे भर्ती बोर्ड 500 में से 400 रुपए लौटाएगा। इसके लिए बोर्ड ने वेबसाइट पर स्टूडेंट्स से उनकी बैंक खाते की डिटेल भी मांगी है।

कैसे करें आवेदन ?

रेलवे ने जिन पदों पर भर्तियां निकाली हैं, उनमें असिस्‍टेंट लोको पायलट, टेक्‍नीशियंस और अप्रेंटिस के पद शामिल हैं। अलग-अलग पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 15 से 31 साल के बीच होनी चाहिए। इच्छुक अभ्‍यर्थी इन पदों के लिए रेलवे बोर्ड की वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं पास होने के साथ-साथ आईटीआई पास होना जरूरी है।

Related Post

बल्लारशाह और चंद्रपुर देश के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन, मधुबनी दूसरे नंबर पर

Posted by - May 3, 2018 0
रेल मंत्रालय ने कराई थी स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता, मदुरै स्टेशन को भी मिला दूसरा स्थान नई दिल्‍ली। रेल मंत्रालय द्वारा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *