भगोड़े विजय माल्या की संपत्ति कुर्क करेगा प्रवर्तन निदेशालय

16 0
  • पटियाला हाउस कोर्ट ने ईडी को दिया आदेश, 8 मई तक मांगी स्‍टेटस रिपोर्ट

नई दिल्‍ली। बैंकों के 9,000 करोड़ रुपये का लोन न चुकाने के आरोपी शराब कारोबारी विजय माल्या को पटियाला हाउस कोर्ट ने करारा झटका दिया है। पटियाला हाउस कोर्ट ने मंगलवार (27 मार्च) को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को आदेश दिया है कि वह विजय माल्या की संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू करे। कोर्ट ने बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर को भी निर्देश दिया है कि वह ईडी की इस काम में मदद करें। कोर्ट ने ईडी को माल्या की संपत्ति कुर्क कर 8 मई तक उसकी स्टेटस रिपोर्ट देने को कहा है।

कई बार आदेश के बाद भी पेश नहीं हुए माल्‍या

बता दें कि पटियाला हाउस कोर्ट ने विजय माल्‍या को कोर्ट में पेश होने के लिए कई बार वारंट जारी किया था, लेकिन इसके बावजूद माल्या जब कोर्ट में पेश नहीं हुआ तो कोर्ट ने उसको भगोड़ा घोषित कर दिया था। ईडी को अपनी स्टेटस रिपोर्ट में कोर्ट को यह बताना होगा कि संपत्तियों को जब्त करने के आदेश के बाद उसने किन-किन संपत्तियों को जब्त किया है। संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई सेक्शन 83 के तहत की जा रही है।

क्या है ईडी का आरोप
कोर्ट में माल्या के खिलाफ दायर आरोपपत्र में ईडी ने कहा था कि माल्या ने 1996, 1997 और 1998 में लंदन में हुई फार्मूला वन रेसिंग के दौरान एक ब्रिटिश फर्म को 1.29 करोड़ रुपए दिए थे। आरोप है कि माल्या ने यह पैसा अपनी कंपनी किंगफिशर के लोगों को यूरोप घुमाने की एवज में दिए थे। आरोप है कि आरबीआई से बिना अनुमति लिए ये पैसे दिए गए थे। इसे फॉरेन एक्सचेंज रेग्युलेटरी अथॉरिटी (FERA) का उल्लंघन माना गया।

Related Post

अमेरिका में रंगभेद की शिकार हुईं प्रियंका चोपड़ा, हाथ से निकली हॉलीवुड की फिल्म

Posted by - April 11, 2018 0
लॉस एंजेलेस। मानव अधिकारों पर दुनिया को नसीहत देने वाले अमेरिका में रंगभेद और नस्लभेद अब भी बरकार है। इसका…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *