फ्रांस के सुपर मार्केट में आतंकी हमला, 3 लोगों को मौत के घाट के उतारा

35 0
  • सुरक्षा बलों ने हमलावर को मार गिराया, आईएस से जुड़ा था मोरक्‍को निवासी हमलावर

पेरिस। दक्षिणी फ्रांस में शुक्रवार को आतंकी हमले ने तीन लोगों की जान ले ली। बंदूकधारी हमलावर ने कुछ लोगों को बंधक भी बना लिया। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने बंदूकधारी को मार गिराया। बताया जा रहा कि इससे पहले उसने कारकासोन एवं पास के त्रेब्स कस्बे में तीन अलग-अलग हमले किए। हमलावर मोरक्को का नागरिक बताया जा रहा है। वह संदिग्ध इस्लामी चरमपंथियों की एक निगरानी सूची में था। उसका संबंध आईएस से बताया जा रहा है।

सुपर मार्केट में लोगों को बंधक बनाया

हमलावर ने पहले कारकासोन में एक कार पर कब्जा कर लिया। उसने एक यात्री को गोली मार दी और चालक को घायल कर दिया। इसके बाद उसने पास से गुजर रहे एक पुलिसकर्मी को गोली मार दी। सूत्रों के मुताबिक हमलावर इसके बाद पास के त्रेब्स कस्बे के सुपर यू सुपरमार्केट की तरफ बढ़ा और वहां करीब तीन घंटे तक लोगों को बंधक बनाकर रखा। उसने वहां कम से कम दो लोगों की जान ले ली। एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि हमलावर चाकुओं, बंदूक और ग्रेनेड से लैस था और सुपरमार्केट में घुसने से पहले उसने ‘अल्लाहो अकबर’ के नारे लगाए।

पहले भी हुए हैं हमले

फ्रांस में पिछले कुछ समय से लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं। जनवरी, 2015 में जानी-मानी पत्रिका ‘शार्ली हेब्दो’ पर आतंकी हमला किया गया था जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले के बाद से ही फ्रांस हाई अलर्ट पर है। इसके बाद नवंबर, 2015 में पेरिस के एक बार, रेस्तरां, कंसर्ट वेन्यू और राष्ट्रीय स्टेडियम में आईएस आतंकियों ने विस्फोट और गोलीबारी की थी, जिसमें 130 लोग मारे गए थे। फिर 15 जुलाई, 2016 को फ्रेंच नेशनल डे के समारोह में एक बेकाबू ट्रक ने भीड़ को रौंद दिया था। ट्रक चालक ने भीड़ पर फायरिंग भी की थी। इस घटना में कम से कम 85 लोग मारे गए थे। इस घटना की आईएस ने जिम्मेदारी ली थी।

Related Post

प्रद्युम्न मर्डर : सीबीआई के रडार पर आए एसआईटी के 4 सदस्यों से पूछताछ

Posted by - November 14, 2017 0
गुरुग्राम के रेयान स्कूल में हुए प्रद्युम्न मर्डर केस की जांच के दौरान सबूतों से छेड़छाड़ के आरोप में सीबीआई…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *