OMG : इस देश में बच्चियों से लेकर बुजुर्ग महिलाओं तक के तय हुए ड्रेस कोड !

36 0

लंदन। ताजिकिस्तान सरकार के एक फैसले की दुनियाभर में कड़ी आलोचना हो रही है। मामला है ड्रेस कोड का। ताजिकिस्तान सरकार ने तय कर दिया है कि सात साल की बच्ची से लेकर 70 साल तक की बुजुर्ग महिलाओं को क्या पहनना होगा। वहां के संस्कृति मंत्रालय ने इस पर बाकायदा एक किताब भी जारी की है।

किताब में क्या है ?
ताजिकिस्तान के संस्कृति मंत्रालय की ओर से जारी किताब में मॉडल्स के जरिए बताया गया है कि बच्चियों से लेकर महिलाएं तक किस तरह के कपड़े पहनें। ताजिकिस्तान में 90 फीसदी लोग मुसलमान हैं। यहां की सरकार ने वेस्टर्न स्टाइल से लेकर बुर्का पहनने तक रोक लगा दी है।

किस तरह के कपड़े पहनेंगी महिलाएं ?
ताजिकिस्तान सरकार ने कहा है कि बच्चियों से लेकर महिलाएं तक पारंपरिक ताजिक वेशभूषा पहनें। बुर्का, हिजाब, फ्लिप-फ्लॉप चप्पल और स्लीपर पहनने पर भी रोक लगा दी गई है। यहां की महिलाएं काले कपड़े भी नहीं पहन सकेंगी। सिर ढंकने के लिए कपड़े, स्कर्ट पर भी रोक लगाई गई है।

सरकार ने क्या कहा ?
ताजिक सरकार ने कहा है कि वो सेक्युलर है, लेकिन पारंपरिक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए उसने ड्रेस कोड लागू करने का फैसला किया है।

लोगों ने जरूरी मुद्दों पर ध्यान देने को कहा
ताजिकिस्तान के लोगों ने सरकार के इस फैसले पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। लोगों ने सोशल मीडिया पर सरकार के फैसले का जमकर विरोध किया है। दरअसल, ताजिकिस्तान के पारंपरिक कपड़े महंगे भी बिकते हैं। तमाम लोगों ने इस फैसले को उत्तर कोरिया से जोड़ा है। ज्यादातर लोगों ने सरकार से कहा है कि वो ऐसे आदेश देने की जगह जरूरी मुद्दों पर पहले ध्यान दे।

Related Post

अश्विन के नाम सबसे तेज़ 300 विकेट लेने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Posted by - November 27, 2017 0
ऑस्ट्रेलिया के महान डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़ा, यह कारनामा करने वाले भारत के पांचवें गेंदबाज नागपुर। भारत ने श्रीलंका…

AI पर रिसर्च करेगा बेंगलुरु IIIT का छात्र, गूगल ने दिया 1.2 करोड़ का पैकेज

Posted by - July 8, 2018 0
बेंगलुरु। बेंगलुरु के  इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफोर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी (IIITB) के एक छात्र को गूगल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *