ट्राई रिपोर्ट : एक महीने में ही घट गए 1.5 करोड़ मोबाइल ग्राहक

17 0

नई दिल्ली। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने पिछले दिनों एक रिपोर्ट जारी की है, जिसके अनुसार दिसंबर 2017 से जनवरी 2018 के बीच मोबाइल ग्राहकों की संख्‍या लगभग 1.5 करोड़ कम हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार, शहरी क्षेत्र में बड़ी संख्‍या में यह कमी देखी गई।

दिसंबर 2017 में थे कुल 116 करोड़ ग्राहक

बता दें कि दिसंबर 2017 में देश में कुल 116.744 करोड़ लोग मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे थे, लेकिन जनवरी 2018 में इनकी संख्या घटकर 115.194 करोड़ हो गई। इस प्रकार एक महीने में मोबाइल ग्राहकों की संख्‍या में करीब 1.55 करोड़ की कमी आई है। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहकों की संख्या में इजाफा हुआ है, लेकिन यह काफी कम है। रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी में 61.8 लाख उपभोक्‍ताओं ने अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए आवेदन किया।

क्या है कारण ?
इसका एक प्रमुख कारण तो यह है कि टेलीकॉम मार्केट में कंपनियां कम हो रही हैं। निजी संचार कंपनी एमटीएस, आर कॉम, टाटा इंडिकॉम के बाद अब एयरसेल ने भी अपना कारोबार समेट लिया है। इसका असर भी मोबाइल ग्राहकों पर पड़ा है। दूसरे, पहले बहुत सारे लोग 3-4 सिम कार्ड रखते थे लेकिन अब वॉयस कॉल फ्री होने के कारण लोगों में अब यह चलन कम हो गया है। अब लोग 1 या 2 ही सिम से ही काम चला रहे हैं। हां, डेटा का प्रचलन अबब जरूर बढ़ रहा है।

सबसे ज्‍यादा जियो के ग्राहक बढ़े

ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, जियो (Jio) ने जनवरी महीने में 83 लाख नए ग्राहक बनाए है। वहीं इसके मुकाबले एयरटेल ने 15 लाख, वोडाफोन ने 12.8 लाख और आइडिया ने केवल 11.4 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं। टेलीकॉम मार्केट में जियो लगातार अपनी बढ़त बनाए हुए है। भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में जियो की हिस्‍सेदारी अब 14 फीसदी हो गई है।

Related Post

समंदर में बढ़ेगी भारत की ताकत, नौसेना को मिला सबसे घातक युद्धपोत INS किलटन

Posted by - October 16, 2017 0
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने आईएनएस किलटन को भारतीय नौसेना को समर्पित किया है. विशाखापत्तनम में पूर्वी नेवल कमांड में…

अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 181 सांसद, शिवसेना साथ छोड़े तो भी जीतेंगे मोदी

Posted by - March 16, 2018 0
नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा न दिए जाने को मुद्दा बनाकर वाईएसआर कांग्रेस, मोदी सरकार के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *