6 साल की उम्र में इस मशहूर एक्ट्रेस से हुआ था रेप, 60 साल बाद किया खुलासा

138 0
  • यौन शोषण के खिलाफ चल रहे #MeToo कैंपेन के साथ जुड़कर जाहिर की आपबीती
  • बॉलीवुड एक्‍ट्रेस ने बताया – जिस व्‍यक्ति ने मेरे साथ ऐसा किया, वह मेरा अभिभावक था

मुंबई। 1950 के दशक में हिंदी सिनेमा की सबसे प्रसिद्ध चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट रहीं एक्‍ट्रेस डेजी ईरानी ने हाल ही में एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। दरअसल उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि बचपन में उनके साथ रेप हो चुका है। उस दौरान वे स्टारडम की पीक पर थीं। डेजी ईरानी ने आखिरकार 60 सालों बाद अपने साथ हुई इस आप-बीती को यौन शोषण के खिलाफ चल रहे #MeToo कैंपेन के साथ जुड़कर जाहिर किया है।

चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट्स की सुरक्षा के लिए तोड़ी चुप्‍पी

डेजी ईरानी ने बताया कि जब वह हिंदी फिल्‍मों का जाना-माना नाम बन गई थीं, उस उम्र में उनके साथ रेप हुआ था। फराह खान और फरहान अख्‍तर की मौसी डेजी अपनी चुप्‍पी तोड़ने का फैसला इसलिए लिया है, क्‍योंकि इस समय कई बच्‍चे फिल्‍म और टीवी इंडस्‍ट्री में काम कर रहे हैं। उनका कहना है कि वह चाहती हैं कि माता-पिता और मैंटर्स चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट की सुरक्षा के प्रति सतर्क रहें।

गार्जियन ने ही किया रेप

‘मुंबई मिरर’ की रिपोर्ट के अनुसार, डेजी ईरानी ने बताया, ‘जिस शख्‍स ने मेरे साथ ऐसा किया, वह मेरा अभिभावक था। वह मुझे एक फिल्‍म (हम पंछी एक डाल के) की शूटिंग के लिए मद्रास ले गया था। एक रात होटल के कमरे में उसने मेरे साथ रेप किया, मुझे बेल्‍ट से मारा और धमकी दी कि अगर मैंने किसी को इस सब के बारे में बताया तो वह मुझे मार देगा।’ डेजी ने बताया, ‘वह आदमी अब मर चुका है। उसका नाम नजर था और वह प्रसिद्ध गायक जोहराबाई अंबालेवाली से जुड़ा था। जाहिर है कि उसके फिल्‍म इंडस्‍ट्री में काफी अच्‍छे संबंध थे।

वह दर्द और बेल्‍ट से मारना आज भी याद

डेजी कहती हैं, ‘मुझे अब वह वाकया सिर्फ कुछ हिस्‍सों में ही याद है लेकिन मुझे वह दर्द, और उसका मुझे बेल्‍ट से मारना पूरी तरह याद है। दूसरे दिन मैं फिर से स्‍टूडियो में पहुंच गई जैसे कुछ हुआ ही नहीं था। सालों तक मैं अपनी मां को नहीं बता पाई कि उस आदमी ने मेरे साथ क्‍या किया।’ उन्‍होंने कहा, ‘मैं सिर्फ यही कह सकती हूं कि जैसे-जैसे मैं बड़ी होने लगी, मुझमें गुस्‍सा भरने लगा। मैं मर्दों से तीखे लहजे में बात करने लगी। मुझे पता भी नहीं था कि मैं ऐसा क्‍यों कर रही हूं। मैं बद्तमीज हो गई। समय के साथ मेरी मां को पता चला कि मद्रास में मेरे साथ क्‍या हुआ था, लेकिन आखिर वह क्‍या कर सकती थीं।’

4 साल की उम्र में फिल्‍मों में शुरू किया था काम

डेजी ने कहा कि ज्‍यादातर चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट के लिए यह सफर काफी मुश्किल भरा होता है। डेजी ने अपनी मां के कहने पर महज 4 साल की उम्र से फिल्‍मों में काम शुरू किया। उन्‍होंने ‘नया दौर’, ‘जागते रहो’, ‘बूट पॉलिश’ और ‘धूल का फूल’ जैसी 50 से ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया। ज्‍यादातर फिल्‍मों में वह एक लड़के के किरदार में नजर आईं। वह अपने जमाने के टॉप स्‍टार राज कपूर, दिलीप कुमार, देव आनंद, वैजयंती माला और मीना कुमारी आदि के साथ भी फिल्‍मों में आ चुकी हैं। डेजी आखिरी बार शाहरुख खान की फिल्‍म ‘हैप्‍पी न्‍यू ईयर’ में दिखी थीं।

 

Related Post

यूएस इकॉनमी में योगदान के लिए दो भारतीय सम्मानित

Posted by - October 25, 2017 0
वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो भारतीय अमेरिकी उद्योगपतियों को अमेरिकी अर्थव्यवस्था में उनके छोटे लेकिन महत्वपूर्ण योगदान…

भारत में ‘नमस्ते’ बोलकर करते हैं अभिवादन, जानिए दूसरे देशों में क्‍या बोलते हैं

Posted by - September 6, 2018 0
नई दिल्ली। जब भी हम अपने बड़े-बजुर्गों, रिश्तेदारों यहां तक कि साथियों से भी मिलते हैं तो ‘नमस्ते’ जरूर बोलते…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *