नहीं करते हैं CONDOM का इस्तेमाल ? पुरुषों के लिए आई गर्भनिरोधक दवा

68 0

वॉशिंगटन। तमाम पुरुष सेक्स के वक्त कॉन्डम का इस्तेमाल नहीं करते। कई ऐसे पुरुष हैं, जिन्हें कॉन्डम का इस्तेमाल कर सेक्स करना नहीं सुहाता। ऐसे में गर्भधारण की आशंका बढ़ जाती है। इसे रोकने के लिए महिलाओं को गर्भनिरोधक दवा खानी पड़ती है, लेकिन अब ऐसे पुरुषों को घबराने की जरूरत नहीं। उनके लिए भी गर्भनिरोधक दवा जल्दी ही बाजार में आने जा रही है।

वैज्ञानिकों ने बनाई दवा
यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के वैज्ञानिकों के मुताबिक, उन्होंने पुरुषों के लिए जो गर्भनिरोधक दवा बनाई है, वो सुरक्षित होने के साथ ही काफी कारगर भी है। इस दवा की गोली पुरुषों को हर रोज खानी पड़ेगी और इससे अवांछित गर्भधारण की आशंका खत्म हो जाएगी।

दवा का क्या है नाम ?
यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन की शोधकर्ता दल की सदस्य स्टीफेनी पेज के मुताबिक, दवा को ‘डिमैथेनड्रोलोन अंडीकनॉट’ या ‘डीएमएयू’ नाम दिया गया है। इसमें महिलाओं के टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की तरह ही पुरुषों के एंड्रोजन और प्रोजेस्टाइन हार्मोन को कंट्रोल करने की ताकत है।

कितने लोगों पर हुआ टेस्ट ?
प्रोफेसर स्टीफेनी पेज ने शिकागो में एंडोक्राइन सोसायटी की वार्षिक बैठक में बताया कि दवा का टेस्ट 18 से 50 साल के 100 लोगों पर किया गया। इसके असरदार नतीजे पाए गए।

पुरुष गर्भनिरोधक कितने तरह के ?
बता दें कि पहले ही पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक के तौर पर इंजेक्शन और टॉपिकल जेल आ चुके हैं, लेकिन ज्यादातर पुरुषों का कहना है कि वो इंजेक्शन या जेल की अपेक्षा रोज दवा खाना पसंद करेंगे।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *