डेटा लीक मामले में फेसबुक को तगड़ा झटका, जुकरबर्ग के 395 अरब रुपये डूबे

41 0
  • कैम्ब्रिज एनालिटिकाफर्म पर लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के निजी जानकारी चुराने के हैं आरोप
  • शेयर करीब 7 फीसदी टूटने से कंपनी के फेसबुक के मार्केट वैल्यू में करीब 35 अरब डॉलर तक की गिरावट

नई दिल्‍ली। फेसबुक में डेटा लीक का मामला सामने आने से पूरी दुनिया हैरान हो गई है। करोड़ों यूजर्स के डेटा लीक मामले में फेसबुक को भी तगड़ा झटका लगा है। सोमवार को इस अमेरिकी सोशल मीडिया के शेयर करीब 7 फीसदी टूट गए और कंपनी के मार्केट वैल्यू में करीब 35 अरब डॉलर तक की गिरावट आ गई। यही नहीं, शेयर की कीमत घटने की वजह से फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को एक ही दिन में 6.06 अरब डॉलर (करीब 395 अरब रुपये) का घाटा हुआ है।

क्या है मामला

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करने वाली एक फर्म ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ पर लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के निजी जानकारी चुराने के आरोप लगे हैं। बताया जा रहा कि इस जानकारी को चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया गया। खबर आने पर अमेरिकी और यूरोपीय सांसदों ने फेसबुक इंक से जवाब मांगा। वे जानना चाहते हैं कि ब्रिटेन की कैंब्रिज एनालिटिका ने डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जीतने में किस तरह से मदद की?

सख्त रेग्युलेशन का बन सकता है दबाव

उल्‍लेखनीय है कि फेसबुक पहले ही यह बता चुका है कि 2016 में अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव से पहले उसके प्लेटफॉर्म का, प्रचार-प्रसार करने वाले रूसी लोगों ने कैसे इस्तेमाल किया था, लेकिन इसे लेकर जुकरबर्ग कभी सवालों के घेरे में नहीं आए थे। इस मामले से सोशल नेटवर्किंग साइट्स के सख्त रेग्युलेशन का दबाव भी बन सकता है। ब्रिटेन के एक सांसद ने सोमवार को कहा कि देश के प्राइवेसी वॉचडॉग को अधिक ताकत मिलनी चाहिए।

Related Post

वैज्ञानिकों की चेतावनी : धरती को बचाना है तो मांस की खपत में करनी होगी कटौती

Posted by - October 17, 2018 0
पेरिस। जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरों को देखते हुए दुनिया भर के वैज्ञानिक चिंतित हैं। ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने पृथ्‍वी और…

अब अमरनाथ और वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं को देना होगा GST

Posted by - July 23, 2018 0
सरकार ने खारिज की अपील, रजिस्ट्रेशन फीस और पालकी-पोनी सर्विस पर लगेगा 18 फीसदी जीएसटी नई दिल्ली। अमरनाथ और वैष्णो देवी की…

चीनी मीडिया ने माना, साल 2017 में भाजपा के लिए बेहतर रहा ब्रांड मोदी

Posted by - December 28, 2017 0
चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ नई दिल्ली। सीमा विवाद और आतंकवाद…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *