टाइट बेल्ट या साड़ी से सेक्स संबंधी दिक्कत से लेकर कैंसर तक का खतरा !

36 0

लंदन/सियोल। स्कॉटलैंड में हुए एक शोध में कमर पर बेल्ट और साड़ी पहनने वालों को सावधान किया गया है। शोध से पता चला है कि टाइट बेल्ट या साड़ी पहनने से गले का कैंसर हो सकता है। इसके अलावा टाइट बेल्ट पहनने से सेक्स संबंधी दिक्कतें भी पुरुषों को हो सकती हैं।

टाइट बेल्ट या साड़ी क्यों है खतरनाक ?
शोध में बताया गया है कि टाइट बेल्ट या साड़ी से पेट और भोजन की नली के बीच वाल्व पर ज्यादा दबाव पड़ता है। ऐसे लोगों में एसिड रिफ्लेक्स होता है। इसमें पेट में बनने वाला एसिड ऊपर की ओर जाता है और गले की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। लगातार ऐसा होने पर गले में कैंसर तक हो सकता है।

सेक्स संबंधी दिक्कत संभव
दूसरी ओर, कोरिया में हुए एक अन्य शोध के मुताबिक टाइट बेल्ट बांधने से पेट की मांसपेशियां और नसें दिनभर दबी रहती हैं। इससे कमर के पास से निकलने वाली नसों और आंतों पर दबाव बनता है। इससे स्पर्म काउंट कम हो जाता है और पुरुषों में फर्टिलिटी कम हो जाती है। साथ ही सेक्स संबंधी अन्य परेशानियां भी पैदा होती हैं।

टाइट बेल्ट और साड़ी के अन्य नुकसान
इससे खाना पचने में दिक्कत और कब्ज हो सकता है। खून का दौरा कम होने से पैरों की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। साथ ही कमर और घुटनों में भी दर्द हो सकता है। रीढ़ की हड्डी अकड़ जाने से न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर भी हो सकते हैं।

क्या कहते हैं डॉक्टर ?
डॉक्टरों के मुताबिक, जहां तक संभव हो कमर पर बेल्ट नहीं बांधनी चाहिए। जरूरी हो, तो बेल्ट को ढीला रखना चाहिए। साथ ही कमर पर साड़ी भी कसकर नहीं बांधनी चाहिए।

Related Post

काठमांडू में बांग्लादेश का प्लेन क्रैश, 54 यात्रियों की मौत !

Posted by - March 12, 2018 0
काठमांडू। बांग्लादेश का यात्री विमान सोमवार (12 मार्च) को नेपाल की राजधानी काठमांडू के एयरपोर्ट पर क्रैश हो गया है। विमान में क्रू…

येदियुरप्पा का कहीं न हो जगदंबिका पाल जैसा हश्र, यूपी में रहे थे सिर्फ 1 दिन सीएम

Posted by - May 18, 2018 0
बेंगलुरु। सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक की बीएस येदियुरप्पा सरकार को कल यानी 19 मई शाम 4 बजे तक बहुमत साबित…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *