एक मुर्गे को लेकर छिड़ी है मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में जंग !

87 0

भोपाल/रायपुर। अमूमन राज्यों के बीच नदियों के पानी बंटवारे को लेकर विवाद होता है, लेकिन आपको सुनकर हैरत होगी कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच तनातनी की वजह बना है मुर्गा।

मुर्गा क्यों बना तनातनी की वजह ?
अब आपको बताते हैं कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच आखिर मुर्गे को लेकर तनातनी क्यों हो रही है। ये मुर्गा है कड़कनाथ प्रजाति का। मध्यप्रदेश का कहना है कि मुर्गे की ये प्रजाति झाबुआ जिले में ही होती है और सदियों से यहां के आदिवासी कड़कनाथ मुर्गा पालते और उसका संरक्षण करते रहे हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ का दावा है कि उसके यहां दंतेवाड़ा में कड़कनाथ मुर्गा होता है। दोनों राज्यों ने इस मुर्गे पर भौगोलिक संकेतक यानी जीआई टैग लेने के लिए चेन्नई में रजिस्ट्रार के यहां अप्लाई भी किया है।

कड़कनाथ मुर्गे की खासियत क्या ?
कड़कनाथ मुर्गा बिल्कुल काला होता है। इसके दो अन्य किस्म भी होते हैं। एक में सफेद और दूसरे में सुनहरे छींटे दिखते हैं। कड़कनाथ प्रजाति के मुर्गे की कीमत करीब 4 हजार रुपए होती है। इसका मांस 900 से 1200 रुपए प्रति किलो की दर पर बिकता है। कड़कनाथ के एक अंडे की कीमत 50 रुपए तक होती है।

स्वास्थ्य के लिए कड़कनाथ बेहतर
कड़कनाथ मुर्गे का मांस स्वास्थ्य के लिए भी काफी बेहतर होता है। कड़कनाथ के मांस में 184 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। जबकि अन्य मुर्गों में इसकी मात्रा 214 एमजी होती है। वहीं, कड़कनाथ में 25 से 27 फीसदी प्रोटीन होता है, जबकि अन्य मुर्गों में 16 से 17 फीसदी ही प्रोटीन पाया जाता है। कड़कनाथ मुर्गे में 1 फीसदी चर्बी होती है, लेकिन मुर्गों की अन्य प्रजाति में 5 से 6 फीसदी चर्बी पाई जाती है।

कहां-कितने कड़कनाथ होते हैं पैदा ?
मध्यप्रदेश में हर साल ढाई लाख और छत्तीसगढ़ में चार लाख कड़कनाथ मुर्गे पैदा होते हैं, लेकिन फिर भी झाबुआ की हैचरी में इस प्रजाति के मुर्गे का चूजा लेने के लिए महीनों की वेटिंग है।

Related Post

बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों पर उठे सवाल, अमेरिका में एक की गई जान

Posted by - March 20, 2018 0
फीनिक्स। गूगल समेत कई कंपनियां काफी समय से बिना ड्राइवर की अपने आप चलने वाली गाड़ियों का परीक्षण कर रही…

पुलिस की वर्दी में दिखेंगे ट्रांसजेंडर, छत्तीसगढ़ बना ऐसा करने वाला पहला राज्य

Posted by - May 5, 2018 0
रायपुर। लिंगभेद मिटाने की दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार ने शानदार पहल की है। राज्य की रमन सिंह सरकार ने पुलिस…

जीएसटी से कंपनियों के बीच बढ़ेगी प्रतियोगिता, घटेंगे दाम : पीएम

Posted by - October 26, 2017 0
नई दिल्‍ली :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरनेशनल ईस्ट, साउथ और साउथ-इशियन देशों के लिए कॉन्फ्रेंस ऑन कंज्‍यूमर प्रोटेक्शन का उद्घाटन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *