खाते में जमा हैं लाखों, बैंक अगर डूबा तो इतना मिलेगा वापस

34 0

नई दिल्ली। सभी की तरह आपका भी बैंक में खाता होगा। इसके अलावा एफडी वगैरह तो आपने करा ही रखी होगी, लेकिन क्या होगा इस रकम का अगर बैंक ही डूब जाए। आप सोचते होंगे कि बैंक में लाखों की रकम जमा कराई है और वो सुरक्षित है। चलिए, हम बताते हैं आपको कि अगर बैंक डूब गया, तो आपको कितना पैसा वापस मिलेगा।

बैंक में जमा कितना धन सुरक्षित ?
रिजर्व बैंक की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि बैंकों में जमा लाखों करोड़ रुपए में से आखिर कितना सुरक्षित है। रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर 2017 तक बैंकों में 103 लाख करोड़ रुपए जमा हैं। इनमें से 30.50 लाख करोड़ का ही बीमा है। अगर देश के सारे बैंक डूब जाएं, तो जमाकर्ताओं को 30.50 लाख करोड़ की ही रकम मिल सकेगी।

आपको कितना मिलेगा ?
मान लीजिए, आपने बैंक में 20 लाख रुपए जमा करा रखे हैं। अगर बैंक डूबा तो आपको ये सारी रकम वापस नहीं मिलने वाली। रकम उतनी ही मिलेगी, जितने का बीमा होगा। औसत देखें तो ये रकम 1 लाख रुपए होती है। यानी 20 लाख भले ही आपने जमा कराए, लेकिन वापस मिलेगा 1 लाख रुपया ही। सवाल ऐसे में ये है कि जिनके 1 लाख से कम जमा हों उन्हें कितना मिलेगा। तो भई, आपको तो उतना ही मिलेगा, जितना आपने जमा करा रखा है।

क्या उठ रही है मांग ?
बैंकों में 1 लाख रुपए का बीमा कवर 1993 के आधार पर है। तब इतनी रकम हर किसी के पास होती भी नहीं थी। आजकल 10-20 लाख रुपए किसी के पास होना आम बात है। ऐसे में रिजर्व बैंक का भी मानना है कि 1 लाख रुपए के बीमा कवर को बढ़ाकर 3.5 लाख तो कर ही दिया जाना चाहिए।

Related Post

शत्रु का विवादित बयान, कहा- राजनीति और फिल्मों में सेक्स से मिलता है काम

Posted by - April 27, 2018 0
मुंबई .बॉलीवुड में बीते कुछ दिनों एक्टर और कोरियोग्राफर विवादित ब्यान देते नजर आ रहे है, हालही में सरोज खान…

REEL लाइफ में खूब चमका करिश्मा का प्यार,मगर REAL लाइफ में तरसती रहीं

Posted by - June 25, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस करिश्‍मा कपूर का आज (25 जून) बर्थडे है। करिश्मा ने भले ही अपने फ़िल्मी कॅरियर में…
sugar free

आर्टीफिशियल स्‍वीटनर हैं आपकी जान के दुश्‍मन

Posted by - August 10, 2017 0
आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है ‘शुगर फ्री’ का अधिक इस्‍तेमाल  हॉर्मोंस का असंतुलन, मोटापा और अनियंत्रित जीवनशैली डायबिटीज…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *