SBI की नई सेवा : अब जब चाहें अपने स्‍मार्टफोन से ऑन-ऑफ करें एटीएम कार्ड

121 0
  • स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए लांच किया ‘एसबीआई क्विक’ ऐप

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) एटीएम ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सेवा शुरू की है। इसके जरिए ग्राहक जब चाहें अपने एटीएम कार्ड को कंट्रोल कर सकते हैं। बैंक ने इसके लिए ‘एसबीआई क्विक’ नाम से एक ऐप लांच किया है। इस ऐप की मदद से बैंक के ग्राहक अपनी सुविधानुसार एटीएम कार्ड को ऑन या ऑफ कर सकेंगे। बैंक ने इस ऐप को एंड्रायड और आईओएस दोनों वर्जन पर लांच किया है।

कराना होगा रजिस्‍ट्रेशन

इसके लिए आपको ऐप के रजिस्‍ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर ऐप डाउनलोड किया है, उसे एंटर करना है। इसके बाद आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि जिस नंबर पर आपने यह ऐप डाउनलोड किया है, वह बैंक में भी रजिस्‍टर्ड हो। इसके जरिए आप अपने कार्ड की सिक्‍योरिटी का पूरा इंतजाम अपने स्‍मार्टफोन के माध्‍यम से कर सकते हैं।

एटीएम कार्ड कैसे होगा ऑन या ऑफ ?
इस ऐप के जरिए आप अपने एटीएम कार्ड को किसी भी इस्‍तेमाल के लिए स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको ऐप के ‘एटीएम कम डेबिट कार्ड’ फीचर में जाकर अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट डालने के बाद ‘एटीएम कार्ड स्विच ऑन/ऑफ’ पर क्लिक करना है। उसके बाद अपना ऑप्‍शंन चुनकर उसे स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

ब्लॉक भी कर सकते हैं एटीएम कार्ड
अगर आपका एटीएम कार्ड कभी खो जाए तो इस ऐप के जरिए आप उसे ब्‍लॉक भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप के ‘एटीएम कम डेबिट कार्ड’ फीचर में जाकर ‘एटीएम कार्ड ब्‍लॉकिंग’ को सेलेक्‍ट करना है। उसके बाद अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट एंटर करके कंटीन्‍यू पर सिलेक्‍ट करते ही आपका एटीएम कार्ड ब्‍लॉक हो जाएगा। इस सर्विस के लिए आपको कुछ चार्ज भी देना होगा।

ये सुविधाएं भी मिलेंगी
एटीएम कार्ड से जुड़ी सुविधाओं के अलावा एसबीआई क्विक ऐप पर आपको बैलेंस इन्‍क्‍वायरी, मिनी स्‍टेटमेंट, कार लोन-होम लोन की डिटेल, पीएम सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम्‍स में एनरॉलमेंट, अकाउंट डिरजिस्‍टर, अकाउंट स्‍टेटमेंट, होम लोन इंट्रेस्‍ट सर्टिफिकेट और एजुकेशन लोन सर्टिफिकेट ई-मेल के जरिए पाने की भी सुविधा मिलेगी।

Related Post

कोयला घोटाले में झारखंड के पूर्व सीएम मधु कोड़ा समेत 4 की सजा पर रोक

Posted by - January 2, 2018 0
नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को 10 साल पुराने कोयला घोटाले में सीबीआई स्पेशल कोर्ट के फैसले पर रोक…

बिकिनी कोई नया परिधान नहीं, 3500 साल पहले भी पहनती थीं महिलाएं

Posted by - November 30, 2018 0
पेरिस। फिल्मों और सौंदर्य प्रतियोगिताओं में बिकनी पहनकर हिरोइन या मॉडल दिखती हैं, तो उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया के जरिए…

पद्मावती विवाद पर बोले योगी – भंसाली भी कम दोषी नहीं

Posted by - November 21, 2017 0
सीएम बोले – इस मसले पर उपद्रवी प्रदर्शनकारियों और फिल्म निर्माताओं पर भी कार्रवाई होनी चाहिए लखनऊ। फिल्म ‘पद्मावती’ को लेकर जारी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *