SBI की नई सेवा : अब जब चाहें अपने स्‍मार्टफोन से ऑन-ऑफ करें एटीएम कार्ड

42 0
  • स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए लांच किया ‘एसबीआई क्विक’ ऐप

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) एटीएम ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सेवा शुरू की है। इसके जरिए ग्राहक जब चाहें अपने एटीएम कार्ड को कंट्रोल कर सकते हैं। बैंक ने इसके लिए ‘एसबीआई क्विक’ नाम से एक ऐप लांच किया है। इस ऐप की मदद से बैंक के ग्राहक अपनी सुविधानुसार एटीएम कार्ड को ऑन या ऑफ कर सकेंगे। बैंक ने इस ऐप को एंड्रायड और आईओएस दोनों वर्जन पर लांच किया है।

कराना होगा रजिस्‍ट्रेशन

इसके लिए आपको ऐप के रजिस्‍ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर ऐप डाउनलोड किया है, उसे एंटर करना है। इसके बाद आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि जिस नंबर पर आपने यह ऐप डाउनलोड किया है, वह बैंक में भी रजिस्‍टर्ड हो। इसके जरिए आप अपने कार्ड की सिक्‍योरिटी का पूरा इंतजाम अपने स्‍मार्टफोन के माध्‍यम से कर सकते हैं।

एटीएम कार्ड कैसे होगा ऑन या ऑफ ?
इस ऐप के जरिए आप अपने एटीएम कार्ड को किसी भी इस्‍तेमाल के लिए स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको ऐप के ‘एटीएम कम डेबिट कार्ड’ फीचर में जाकर अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट डालने के बाद ‘एटीएम कार्ड स्विच ऑन/ऑफ’ पर क्लिक करना है। उसके बाद अपना ऑप्‍शंन चुनकर उसे स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

ब्लॉक भी कर सकते हैं एटीएम कार्ड
अगर आपका एटीएम कार्ड कभी खो जाए तो इस ऐप के जरिए आप उसे ब्‍लॉक भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप के ‘एटीएम कम डेबिट कार्ड’ फीचर में जाकर ‘एटीएम कार्ड ब्‍लॉकिंग’ को सेलेक्‍ट करना है। उसके बाद अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट एंटर करके कंटीन्‍यू पर सिलेक्‍ट करते ही आपका एटीएम कार्ड ब्‍लॉक हो जाएगा। इस सर्विस के लिए आपको कुछ चार्ज भी देना होगा।

ये सुविधाएं भी मिलेंगी
एटीएम कार्ड से जुड़ी सुविधाओं के अलावा एसबीआई क्विक ऐप पर आपको बैलेंस इन्‍क्‍वायरी, मिनी स्‍टेटमेंट, कार लोन-होम लोन की डिटेल, पीएम सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम्‍स में एनरॉलमेंट, अकाउंट डिरजिस्‍टर, अकाउंट स्‍टेटमेंट, होम लोन इंट्रेस्‍ट सर्टिफिकेट और एजुकेशन लोन सर्टिफिकेट ई-मेल के जरिए पाने की भी सुविधा मिलेगी।

Related Post

सीएम योगी के गृह जनपद में आतंकियों को धन पहुंचाने वाले नेटवर्क का खुलासा

Posted by - March 25, 2018 0
एटीएस टीम ने गोरखपुर से तीन और कुशीनगर से एक संदिग्‍ध को गिरफ्तार किया एटीएस ने देशभर में छापेमारी कर…

गुजरात चुनाव: रोड शो कैंसिल होने पर पीएम मोदी का प्‍लान बी, साबरमती में उतारा सी-प्‍लेन

Posted by - December 12, 2017 0
अहमदाबाद: गुजरात में दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार के अंतिम दिन चुनावी सफर के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने…

धर्मसंसद में बोले संघ प्रमुख – राम जन्मभूमि पर सिर्फ राममंदिर बनेगा

Posted by - November 24, 2017 0
उड़पि  : राम मंदिर मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने बड़ा बयान दिया है। कर्नाटक के…

भारत की जवाबी कार्रवाई से डरा पाक, BSF से लगाई फायरिंग रोकने की गुहार

Posted by - May 20, 2018 0
जम्‍मू-कश्‍मीर बॉर्डर पर गोलीबारी का BSF ने दिया मुंहतोड़ जवाब, पाकिस्तानी बंकर किया तबाह नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल यानी BSF…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *