कुछ न कुछ खाते हुए देखते हैं 4 घंटे टीवी, हो सकता है पेट का कैंसर !

80 0

लंदन। अगर पुरुष लगातार कुछ न कुछ खाते हुए हर रोज चार घंटे या उससे ज्यादा वक्त तक टीवी देखते हैं, तो उनमें पेट का कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है।

शोध से हुआ खुलासा
करीब पांच लाख महिलाओं और पुरुषों का इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर, इम्पेरियल कॉलेज लंदन और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने सर्वे किया। जिसके नतीजों के बाद कैंसर संबंधी दावा किया गया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि रोज चार घंटे से कम वक्त तक टीवी देखने वाले पुरुषों में पेट का कैंसर होने की आशंका काफी घट जाती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिनको लेकर वो शोध कर रहे थे, उनमें से करीब ढाई हजार लोगों को छह साल बाद पेट का कैंसर हुआ।

शारीरिक मेहनत देती है कैंसर से सुरक्षा

ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर में छपे शोध के मुताबिक जो पुरुष ज्यादा शारीरिक मेहनत करते हैं, उनमें पेट और आंतों का कैंसर काफी कम पाया जाता है। शोधकर्ताओं के प्रमुख नील मरफी का कहना है कि पहले हुए शोध के नतीजे आए थे कि टीवी देखने वाले धूम्रपान, शराब पीने और फास्ट फूड खाने के भी शौकीन होते हैं। इनसे भी पेट का कैंसर होने की काफी आशंका रहती है। इसके अलावा शोध से पता चला है कि शरीर में ज्यादा चर्बी होने से हारमोन का बैलेंस बिगड़ जाता है। जिसकी वजह से भी पेट का कैंसर हो सकता है।

Related Post

महिलाओं-बच्चों के खिलाफ यौन हिंसा पर दिल्ली हाईकोर्ट सख्त, बनाई समिति

Posted by - August 3, 2018 0
नई दिल्‍ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ती यौन हिंसा पर गहरी चिंता जताई है। हाईकोर्ट ने कहा है…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *