राज्यसभा के लिए यूपी में होने वाला चुनाव रोचक, बीजेपी ने उतारा 9वां प्रत्याशी

30 0

लखनऊ। राज्यसभा की 58 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में यूपी का चुनावी गणित रोचक हो गया है। अपने बूते 8 उम्मीदवार बीजेपी जिता सकती है, लेकिन उसने 9वां प्रत्याशी भी मैदान में उतार दिया है।

किसे बनाया बीजेपी ने उम्मीदवार ?
बीजेपी ने 9वें प्रत्याशी के तौर पर गाजियाबाद के अनिल अग्रवाल को मैदान में उतारा है। अनिल अग्रवाल कई शिक्षण संस्थान चलाते हैं। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय के मुताबिक, पार्टी के 8 प्रत्याशी जिताने के बाद 28 वोट ज्यादा हो रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि निर्दलीय विधायकों के वोट मिलाकर बीजेपी का 9वां प्रत्याशी भी जीत जाएगा।

जीत का ये है गणित
यूपी विधानसभा में 403 विधायक हैं। इनमें 402 ही राज्यसभा चुनावों में वोट डाल सकते हैं। चुनाव जीतने के लिए हर प्रत्याशी को 37 विधायकों का वोट चाहिए। ऐसे में बीजेपी गठबंधन से 8 और 47 विधायकों वाली सपा के खाते में एक सीट तय है।

बीएसपी को विपक्षी दलों ने दिया है समर्थन
10वीं सीट के लिए सपा और कांग्रेस ने बीएसपी के भीमराव अंबेडकर को समर्थन देने का फैसला किया है। बीएसपी के खुद 19 वोट हैं, जबकि सपा के 10 वोट अतिरिक्त हैं और कांग्रेस के 7 विधायक हैं। अब तक सपा, कांग्रेस और आरएलडी के विधायकों के समर्थन से भीमराव अंबेडकर की जीत तय मानी जा रही थी, लेकिन लग रहा है कि बीजेपी ने विपक्ष में सेंधमारी की कोशिशों के साथ निर्दलीय विधायकों को भी पाले में करने की कोशिश की है।

Related Post

ट्राई रिपोर्ट : एक महीने में ही घट गए 1.5 करोड़ मोबाइल ग्राहक

Posted by - March 24, 2018 0
नई दिल्ली। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने पिछले दिनों एक रिपोर्ट जारी की है, जिसके अनुसार दिसंबर 2017 से…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *