नासिक से मुंबई पहुंचा 35,000 किसानों का मार्च, घेरेंगे विधानसभा

113 0
  • अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले 180 किमी पैदल चलकर ये किसान नासिक से मुंबई पहुंचे

मुंबई। महाराष्ट्र के लगभग 35 हजार किसान अपनी मांगों को लेकर रविवार की शाम मुंबई पहुंच गए हैं। सोमवार (12 मार्च) को किसान विधानसभा का घेराव करेंगे। अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले ये किसान नासिक से मुंबई के लिए 7 मार्च को निकले थे। पिछले पांच दिनों में ये किसान 180 किलोमीटर की दूरी पैदल तय कर मुंबई पहुंचे हैं।

सोमवार को विधानसभा का घेराव करने की किसानों की योजना को देखते हुए सरकार ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। मुंबई पुलिस ने इस संबंध में एडवाइजरी भी जारी की है। मार्च में शामिल किसानों का कहना है कि राज्य सरकार ने पिछले साल कर्ज माफी का जो वादा किया था, उसे पूरा नहीं किया गया। इसके अलावा किसान स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की भी मांग कर रहे हैं। वहीं वे आदिवासी किसान भूमि आवंटन संबंधी मामलों के निपटारे की भी मांग कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस मार्च में सबसे ज्यादा आदिवासी किसान ही हिस्सा ले रहे हैं।

गंभीर संकट से गुजर रहे हैं किसान

अखिल भारतीय किसान सभा के राज्य महासचिव अजित नवले ने मीडिया को बताया कि किसान सरकार की ओर से उनसे किए गए वादों को लागू नहीं करने को लेकर जवाब मांगेंगे। नवले ने कहा कि राज्य के किसान गंभीर कृषि संकट से जूझ रहे हैं और वे भारी वित्तीय बोझ तले दबे हैं। सरकार ने उन्हें राहत पहुंचाने के लिए कुछ नहीं किया है, इसलिए उनके पास विरोध मार्च के माध्यम से अपना आक्रोश जताने के अलावा कोई चारा नहीं है। नवले ने बताया कि किसानों की पदयात्रा में शुरू में 12,000 किसान ही शामिल थे, लेकिन अब इनकी संख्‍या 35,000 से ज्यादा हो गई है। सोमवार तक किसानों की संख्या 50,000 से ज्‍यादा हो जाने का अनुमान है।

 केवल न्यूनतम समर्थन मूल्य काफी नहीं

किसानों की मांग है कि उन्हें स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक खेती में होने वाले खर्चे के साथ उसका 50 फीसदी अलग से समर्थन मूल्य के रूप में दिया जाना चाहिए। किसानों को उचित समर्थन मूल्य मिलना चाहिए, केवल न्यूनतम समर्थन मूल्य दे देना पर्याप्‍त नहीं है। आदिवासी किसानों का कहना है कि वन अधिकारी जब चाहे तब उनके खेत खोद देते हैं।  (एजेंसी)

Related Post

वैज्ञानिकों ने खोजा ब्रेन एक्टिविटी में बदलाव, डिप्रेशन के इलाज में मिलेगी मदद

Posted by - November 20, 2018 0
सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (UCSF) में वैज्ञानिकों ने शोध के दौरान मस्तिष्क की गतिविधि में…

रिसर्च : वैज्ञानिकों ने बनाए शुक्राणु जैसे तैरने वाले रोबोट, जो हमारे शरीर में पहुंचाएंगे दवाइयां

Posted by - October 10, 2018 0
लंदन। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी डिवाइस बनाने में कामयाबी पाई है, जो मरीजों के शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों में दवाइयां…

लंबी उम्र चाहते हैं तो खेलिए ऐसे स्पोर्ट्स गेम, 47 % मौत का खतरा हो जाता है कम

Posted by - September 11, 2018 0
टेक्सास। अगर अच्छी हेल्थ चाहते हैं तो रोजाना एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक…

समझौते के 4 घंटे बाद ही कांग्रेस-हार्दिक के संगठन में फूट, सूरत में तोड़फोड़

Posted by - November 20, 2017 0
गांधीनगर.गुजरात में लंबे वक्त से समझौते की कोशिशों में जुटे कांग्रेस और हार्दिक पटेल के अलायंस में रविवार देर रात फूट हो…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *