अब दूसरे को दे सकेंगे अपना कन्फर्म रेलवे टिकट

22 0
  • रेलवे लाया नई गाइडलाइन, ब्‍लड रिलेशन में आने वाले लोगों को ही‍ मिलेगी यह सुविधा

नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है कि आपके पास रेलवे का कन्फर्म टिकट होता है लेकिन आपका कार्यक्रम बदल जाता है और आप यात्रा नहीं कर पाते। आप सोचते हैं कि काश ये टिकट किसी और को ट्रांसफर कर देते और उसे कैंसिल कराने की झंझट से बच जाते, लेकिन चाहकर भी आप ऐसा नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब रेलवे ने एक ऐसा नियम बनाया है कि आप अपना कन्‍फर्म टिकट किसी और को दे सकते हैं। इसके लिए रेलवे ने गाइडलाइन तय की है।

क्या है नई गाइडलाइन
रेलवे की नई गाइडलाइन के मुताबिक, अगर आपको किसी कारण यात्रा कैंसिल करनी है तो आप अपने ही परिवार के दूसरे सदस्यों को टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं। रेलवे के नए नियम के मुताबिक, कोई भी शख्स अपना कन्‍फर्म ट्रेन टिकट किसी रिश्तेदार को दे सकेगा, लेकिन यह सुविधा केवल मां-पिता, भाई-बहन, पति-पत्नी, मां-बेटा, पिता-बेटा जैसे ब्लड रिलेशन वाले लोगों के लिए ही है। टिकट ट्रांसफर कराने की यह सुविधा नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) के सदस्य को भी मिलेगी। इसके लिए उसे कैडेट प्रमुख से परमिशन लेनी होगी।

ट्रेन छूटने से 24 घंटे पहले करना होगा आवेदन
रेलवे के मुताबिक, टिकट को ट्रांसफर करने के लिए आपको ट्रेन के छूटने से 24 घंटे पहले आवेदन करना होगा। अगर आप इसके बाद आवेदन करते हैं तो आपका आवेदन मान्य नहीं होगा। अगर कोई यात्री किसी मैरिज पार्टी का हिस्सा है तो वह अपना कन्फर्म टिकट समूह के प्रमुख के नाम करने के लिए ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले आवेदन कर सकेगा। किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान का छात्र भी अपना कन्फर्म टिकट किसी और के नाम ट्रांसफर कर सकता है, लेकिन इसके लिए उसे संस्‍थान के प्रमुख से अनुमति लेनी होगी।

Related Post

डॉ. भीमराव अंबेडकर के नाम पर नौटंकी कर रही योगी सरकार : मायावती

Posted by - March 29, 2018 0
लखनऊ। यूपी की योगी आदित्‍यनाथ सरकार द्वारा संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर के नाम में बदलाव कर उसमें बीच में…
भुवनेश्‍वर कुमार

भुवनेश्‍वर कुमार ने कर दिया खुलासा, नुपुर नागर हैं उनकी ‘बेटर हॉफ’

Posted by - October 4, 2017 0
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार बल्‍लेबाजों की तरह अपने फैंस को भी चौंकाने में माहिर हैं। अपने फेसबुक…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *