सूफी गायक वडाली बंधु की टूटी जोड़ी, छोटे भाई प्यारेलाल का निधन

23 0
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूफी गायक के निधन पर जताया शोक

अमृतसर। सूफी गायिकी के महारथी वडाली ब्रदर्स की जोड़ी शुक्रवार (9 मार्च) को टूट गई। वडाली बंधुओं में से छोटे भाई प्‍यारेलाल वडाली का अमृतसर के फोर्टिस अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से शुक्रवार तड़के निधन हो गया। सूफियाना गायकी के लिए दुनियाभर में मशहूर प्‍यारेलाल अपने भाई पूरणचंद के साथ गाते थे। उनकी जोड़ी ने दुनियाभर में एक अलग मुकाम बनाया था। प्‍यारेलाल पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे।

प्यारेलाल वडाली के जाने से सूफी संगीत की दुनिया को भारी नुकसान हुआ है। उन्‍हें नम आंखों से उनके पैतृक गांव वडाली से अंतिम विदाई दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूफी गायक के निधन पर शोक जताया और कहा कि उनका काम लोगों को सूफी संगीत की ओर आर्किषत करता रहेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी को उद्धृत करते हुए ट्वीट किया – ‘प्यारेलाल वडाली के निधन से दुखी हूं। उनके गायन ने उन्हें वैश्विक स्तर पर काफी लोकप्रियता दिलाई। उनका काम लोगों को सूफी संगीत की ओर आर्किषत करता रहेगा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।’

बड़े भाई पूरणचंद को मानते थे गुरु

प्यारेलाल वडाली का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उन्होंने अपने बड़े भाई पूरणचंद वडाली से संगीत की शिक्षा ली और उन्हें वो अपना गुरु भी मानते थे। संगीत के साथ-साथ उनके भाई पूरणचंद ने पहलवानी भी की थी और नियमित रूप से अखाड़े में जाया करते थे। वडाली बंधु कभी स्‍कूल नहीं गए थे।

प्यारेलाल वडाली ने अपने भाई के साथ मिलकर गुरबानी, गजल और भजन शैलियों में गाने गाए। ये गाने बड़े कवियों की रचनाओं पर बनाए गए थे। बाबा फरीद, बुल्ले शाह, शाह हुसैन, शिव कुमार बटालवी, अमीर खुसरो और सूरदास की रचनाओं पर इस जोड़ी ने अपने संगीत की छाप छोड़ी। वडाली ब्रदर्स के गाए गानों में ‘तू माने या ना माने दिलदारा’, ‘सौदा इक्को जेहा’ काफी पापुलर हुए थे। वडाली ब्रदर्स ने बॉलीवुड फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ और ‘मौसम’ में ‘ऐ रंगरेज’ और ‘इक तू ही तू ही’ गानों कों अपनी आवाज दी थी।

Related Post

गेंद से छेड़छाड़ : ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन स्मिथ और वार्नर पर लाइफ बैन का खतरा

Posted by - March 26, 2018 0
मेलबर्न। साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ के मामले में फंसे ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन स्टीव स्मिथ और…

मुलायम से उनके घर पर मिले अखिलेश, अधिवेशन में आने का दिया न्‍योता

Posted by - September 28, 2017 0
लखनऊ विधानसभा चुनाव से ठीक पहले समाजवाटी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और उनके बेटे अखिलेश यादव के बीच…

जीतन राम मांझी एनडीए छोड़ राजद-कांग्रेस महागठबंधन में शामिल

Posted by - February 28, 2018 0
राजद नेता तेजस्वी बोले – जीतन राम के आने से महागठबंधन को मजबूती मिलेगी पटना। बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और हिन्‍दुस्‍तानी आवाम…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *