बिप्लब देब ने ली त्रिपुरा के सीएम पद की शपथ, जिष्णु देव बर्मन डिप्टी सीएम

32 0
  • त्रिपुरा में पहली बार बनी है बीजेपी की सरकार, बिप्लब देब का रहा है संघ से नाता
  • शपथग्रहण समारोह में पीएम मोदी, अमित शाह और आडवाणी सहित कई नेता रहे मौजूद

अगरतला त्रिपुरा में भाजपा विधायक दल के नेता बिप्लब देब ने शुक्रवार (9 मार्च) को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। राज्यपाल तथागत रॉय ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। समारोह में नौ मंत्रियों ने भी शपथ ली। राज्‍यपाल ने उपमुख्यमंत्री के रूप में जिष्णु देब बर्मन और अन्य मंत्री पदों पर भी विजयी विधायकों को शपथ दिलाई।

शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह सहित बीजेपी के कई बड़े नेता मौजूद रहे। इस मौके पर त्रिपुरा के पूर्व मुख्‍यमंत्री माणिक सरकार भी मौजूद रहे। गौरतलब है कि त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में प्रदेश में पहली सरकार बनी है। प्रदेश की सत्ता पर करीब ढाई दशक से काबिज वाम दलों के किले को ढहाकर भाजपा ने अपना परचम लहराया है। भाजपा-आईपीएफटी ने 18 फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव में 59 में से 43 सीटों पर कब्जा जमाया।

कौन हैं बिप्लब कुमार देव
बिप्लब कुमार देब का जन्म 25 नवंबर, 1969 को त्रिपुरा में गोमती जिले के राजधर नगर गांव में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता हराधन देब जनसंघ के स्थानीय नेता थे। बिप्लब देब ने त्रिपुरा के उदयपुर कॉलेज से 1999 में ग्रेजुएशन की डिग्री ली। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली चले गए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शुरुआत में उन्होंने जिम इंस्ट्रक्टर का भी काम किया, लेकिन देब ने इसे खारिज कर दिया और कहा कि वह जिम सिर्फ एक्सरसाइज करने जाते थे। दिल्ली में वह राष्ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ से जुड़े और 16 साल तक संघ के कार्यकर्ता रहे। उन्होंने संघ के दिग्गज नेताओं गोविंदाचार्य और कृष्णगोपाल शर्मा के संरक्षण में ट्रेनिंग ली। बिप्लब देब की पत्नी नीति स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अधिकारी हैं। बिप्लब देब के दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी है।

पीएम मोदी बोले – त्रिपुरा में आज फिर आई है दीवाली

शपथ ग्रहण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने एक रैली को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत स्थानीय भाषा में की। पीएम ने कहा कि आज त्रिपुरा में फिर से एक बार दीवाली आई है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘देश में कुछ चुनाव ऐसे होते हैं जो इतिहास में दर्ज हो जाते हैं। त्रिपुरा उन्हीं चुनावों में से एक है जिसकी चर्चा भविष्य में भी होती रहेगी। त्रिपुरा के नागरिकों ने ये इतिहास रचा है।’

रैली में अमित शाह ने कहा, ‘त्रिपुरा की जनता ने पीएम मोदी के नेतृत्व में जो विश्वास रखा है, मैं भरोसा देता हूं कि हमारी टीम त्रिपुरा को मॉडल राज्य बनाएगी। त्रिपुरा शांति और विकास के मार्ग पर आगे बढ़ेगा।’ उन्‍होंने कहा कि पूर्वोत्तर में आठ में से सात राज्यों में अब बीजेपी की सरकार है। केंद्र सरकार ने पूर्वोत्तर के विकास का ध्यान दिया, पीएम खुद हर राज्य में गए हैं। मोरारजी देसाई के बाद पीएम मोदी ने ही नॉर्थ ईस्ट में आकर बैठक की। अमित शाह ने कहा कि 2014 के बाद नॉर्थ ईस्ट में शांति फैली है।   (एजेंसी)

Related Post

सीएस से मारपीट : दिल्ली पुलिस ने सीएम केजरीवाल से की 3 घंटे पूछताछ

Posted by - May 18, 2018 0
नई दिल्‍ली। दिल्ली पुलिस ने मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ कथित मारपीट और दुर्व्यवहार के मामले में शुक्रवार (18 मई)…

Quantico में टेरर: प्रियंका से नाराज हुए हिन्दू, तो ABC बोला- हमका माफ़ी दई दो

Posted by - June 9, 2018 0
मुंबई। अमेरिकी मीडिया कंपनी एबीसी ने अपने क्राइम सीरियल ‘क्वांटिको’ में हिंदुओं को बतौर उग्रवादी दिखाने पर माफी मांगी है। इस सीरियल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *