सपा के टिकट पर दोबारा राज्यसभा जाएंगी जया बच्चन

49 0
  • 16 राज्यों में राज्‍यसभा की 58 सीटों के लिए चुनाव 23 मार्च को, उसी दिन आएंगे नतीजे भी

नई दिल्ली। राज्‍यसभा चुनावों को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों में सुगबुगाहट तेज हो गई है। बसपा के बाद अब समाजवादी पार्टी (सपा) ने भी अपने राज्यसभा प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है। बुधवार (7 मार्च) को सपा ने अभिनेत्री जया बच्‍चन के नाम पर मुहर लगा दी है। यूपी में सपा विधायकों की संख्या को देखते हुए जया बच्चन का नाम पहले से ही लगभग तय माना जा रहा था और अब पार्टी की ओर से भी इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी गई है।

क्या कहता है राज्यसभा का गणित

बता दें कि आगामी 23 मार्च को उत्‍तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने वाले हैं। वर्तमान में समाजवादी पार्टी के पास 403 में से 47 विधायक हैं, लेकिन राज्यसभा सीट पर जीत दर्ज करने के लिए 38 विधायकों का समर्थन जरूरी होता है। ऐसे में जया बच्चन की जीत लगभग तय ही मानी जा रही है। अगर इस बार जया बच्चन जीतती हैं तो यह दूसरा मौका होगा जब वह राज्यसभा में सपा का प्रतिनिधित्व करेंगी।

जया बच्चन सही उम्मीदवार : अमर सिंह

समाजवादी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद अमर सिंह ने जया बच्चन को सही उम्मीदवार बताया है। न्यूज एजेंसी से बातचीत करते हुए अमर सिंह ने कहा कि जया बच्चन ने पार्टी में अपने काम को दिखाया है, जिसकी वजह से पार्टी ने उन पर विश्वास जताया है।

राज्‍यसभा की 58 सीटों के लिए होने हैं चुनाव

चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार संसद के उच्च सदन की 16 राज्यों में खाली हो रही 58 सीटों के लिए निर्वाचन प्रक्रिया 5 मार्च को चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हो गई है। इन सीटों पर चुनाव के लिए 23 मार्च को मतदान कराया जाएगा और उसी दिन मतगणना भी होगी। इसी के साथ केरल से राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव भी होगा। यह सीट जदयू सदस्य एमपी वीरेन्द्र कुमार के गत वर्ष 20 दिसंबर को इस्तीफे के कारण रिक्त हुई थी। आयोग द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 13 राज्यों से 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल आगामी दो अप्रैल को, दो राज्यों (उड़ीसा और राजस्थान) से 6 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल तीन अप्रैल और झारखंड से दो सदस्यों का कार्यकाल तीन मई को समाप्त हो रहा है।   (एजेंसी)

Related Post

सेक्स स्कैंडल में फंसी स्वीडिश एकेडमी, साहित्य के नोबेल पर संकट के बादल

Posted by - May 4, 2018 0
117 साल के इतिहास में 8वीं बार नहीं दिया जाएगा साहित्य का नोबेल, एकेडमी पर लगे गंभीर आरोप स्टॉकहोम। इस साल…

पटना हाईकोर्ट ने नए शराब कानून की धारा 76(2) असंवैधानिक घोषित की

Posted by - November 6, 2017 0
अधिनियम के तहत अभियुक्तों को हाईकोर्ट के अलावा निचली अदालतों से भी मिल सकेगी अग्रिम जमानत पटना। बिहार की नीतीश सरकार…

यशवंत सिन्हा ने बनाया राष्ट्रीय मंच, किसानों के मुद्दों पर करेंगे आंदोलन

Posted by - January 30, 2018 0
राष्‍ट्रीय मंच में शत्रुघ्‍न सिन्‍हा, जयंत चौधरी, आप के संजय सिंह और आशुतोष भी भाजपा नेता ने कहा – राज्य…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *