बीसीसीआई ने किया नए कॉन्ट्रैक्ट का एलान, मोहम्मद शमी लिस्ट से बाहर

60 0
  • नए कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में अब A+ ग्रेड भी, लेकिन धोनी इस ग्रेड में शामिल नहीं
  • खिलाड़ियों का वेतन तीन गुना बढ़ा, A+ के खिलाडि़यों को सालाना 7 करोड़ रुपये
  • बीसीसीआई ने शमी की पत्नी द्वारा लगाए गए आरोपों के मद्देनजर उनका नाम रोका

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित क्रिकेट प्रशासकीय कमेटी ने क्रिकेट खिलाड़ियों के नए कॉन्ट्रैक्ट का एलान कर दिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को प्रेस कान्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। इस बार के कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम और कॉम्पेंसेशन स्ट्रक्चर में कुछ बदलाव किए गए हैं। नए कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में खिलाड़ियों के वेतन में तीन गुना से भी ज्यादा की बढ़ोतरी की गई है। खास बात यह है कि बीसीसीआई ने जिन 26 अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची जारी की है, उनमें हाल में पत्‍नी के साथ विवादों में फंसे मोहम्‍मद शमी का नाम शामिल नहीं है।

अब इस नए कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में खिलाड़ियों को तीन की बजाय चार ग्रेड में बांटा गया है। अब A, B और C के साथ एक A+ ग्रेड भी इस कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल होगा। पूर्व कप्तान एमएस धोनी और आर. अश्विन को टॉप कैटेगरी यानी A+ ग्रेड से बाहर रखा गया है। इन दोनों को अब A ग्रेड में रखा गया है, वहीं कप्तान विराट कोहली समेत 5 खिलाड़ियों को A+ ग्रेड में रखा गया है। ये वो खिलाड़ी हैं जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हिस्सा लेते हैं। A+ ग्रेड में खिलाड़ियों को एक साल में 7 करोड़ रुपये मिलेंगे। कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को A+ ग्रेड में शामिल किया गया है।

A ग्रेड के खिलाडि़यों को सालाना 5 करोड़ मिलेंगे

A ग्रेड में मौजूदा भारतीय टीम के सात खिलाड़ी शामिल हैं। ये वो खिलाड़ी हैं जिन्हें टेस्ट टीम का स्थायी सदस्य माना जाता है, केवल एमएस धोनी ही ऐसे क्रिकेटर होंगे जो टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हुए भी A ग्रेड में शामिल किए गए हैं। A ग्रेड के खिलाडि़यों को सालाना 5 करोड़ रुपये मिलेंगे। A ग्रेड में धोनी के अलावा आर अश्विन, आर जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा शामिल हैं।

B और C ग्रेड में ये खिलाड़ी शामिल

B ग्रेड में शामिल किए गए खिलाड़ियों को सालाना 3 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। B ग्रेड में उमेश यादव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, लोकेश राहुल, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा के नाम शामिल हैं। वहीं C ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को बीसीसीआई सालाना 1 करोड़ रुपये बतौर सेलरी देगी। C ग्रेड में मनीष पांडेय, जयंत यादव, करुण नायर, केदार जाधव, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल और अक्षर पटेल के नाम शामिल हैं।

दूसरी तरफ बीसीसीआई ने भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का कॉन्ट्रैक्ट आज रोक दिया क्योंकि उनकी पत्नी ने उन पर घरेलू हिंसा और व्यभिचार के आरोप लगाए हैं। हालांकि शमी ने इनका खंडन किया है। शमी ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के दौरे में भारत की एकमात्र टेस्ट जीत में अहम भूमिका निभाई थी। शमी ने मैच की दूसरी पारी में 28 रन देकर पांच विकेट लिये थे। बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि बोर्ड ने उनकी पत्नी हसीन जहां द्वारा लगाए गए आरोपों को ध्यान में रखकर उनका नाम रोक दिया है।  (एजेंसी)

Related Post

बॉम्बे हाईकोर्ट के जज ने कायम की मिसाल, तड़के साढ़े तीन बजे तक की सुनवाई

Posted by - May 5, 2018 0
पेंडिंग न रहें प्रमुख केस, इसलिए गर्मी की छुट्टियों से पहले जस्टिस कथावाला ने की देर तक सुने मामले मुंबई। बॉम्‍बे…

नौतनवा नगर पालिका अध्‍यक्ष के भाजपा प्रत्याशी के प्राइवेट वाहन पर हमला

Posted by - November 27, 2017 0
जगदीश गुप्‍त बोले – विरोधी हार की बौखलाहट में, व्यापारियों को धमकाने की है साजिश   विधायक अमनमणि त्रिपाठी, भोजपुरी…

रिपोर्ट : दुनिया में सबसे कम छुट्टी ले पाते हैं भारतीय, जानिए क्या है कारण

Posted by - November 23, 2018 0
नई दिल्‍ली। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दुनियाभर में भारतीय लोगों के सामने सबसे अधिक अवकाश की कमी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *