पीएनबी महाघोटाला : मेहुल चोकसी की 1217 करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच

41 0
  • अटैच की गई संपत्तियों में 15 फ्लैट, 17 ऑफिस और 231 एकड़ जमीन शामिल

नई दिल्लीपीएनबी फ्रॉड केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मेहुल चोकसी के मालिकाना हक वाली कंपनियों पर गुरुवार को कार्रवाई की। इसके तहत 1217.20 करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच की गई। इनमें मुंबई स्थित 15 फ्लैट, 17 ऑफिस, आंध्र प्रदेश में मेसर्स हैदराबाद सेज, कोलकाता स्थित एक शॉपिंग मॉल, अलीबाग स्थित फॉर्म हाउस और महाराष्ट्र के साथ तमिलनाडु में स्थित 231 एकड़ जमीन शामिल है।

इससे पहले 12,672 करोड़ रुपए के इस घोटाले में सीबीआई ने बुधवार को पीएनबी के इंटरनल चीफ ऑडिटर एमके शर्मा को गिरफ्तार किया था। उधर, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की पहल पर ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन ने फ्रॉड के मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ लुकआउट/ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया। फिलहाल दोनों देश से बाहर हैं। बता दें कि इस मामले में अब तक सीबीआई 13 लोगों को अरेस्ट कर चुकी है।

किसी ऑडिटर की पहली गिरफ्तारी

जांच एजेंसी के मुताबिक, पीएनबी के इंटरनल चीफ ऑडिटर एमके शर्मा के पास बैंक के ब्रैडी हाउस ब्रांच के ऑडिटिंग सिस्टम और उससे जुड़े कामों पर निगरानी रखने का काम था। साथ ही, किसी भी तरह की अनियमितता के बारे में उन्‍हें जोनल ऑडिट ऑफिस को रिपोर्ट करना था। सीबीआई शर्मा से इसी मामले में पूछताछ कर रही है। बता दें कि इस मामले में किसी ऑडिटर की यह पहली गिरफ्तारी है।

नीरव की 4 और प्रॉपर्टी अटैच

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बुधवार को नीरव मोदी ग्रुप की 4 प्रॉपर्टी अटैच कीं। इसमें 13 करोड़ रुपए कीमत का अलीबाग स्थित फार्महाउस और अहमदनगर में 70 करोड़ रुपए कीमत का सोलर प्लांट भी शामिल है। इसके अलावा आयकर विभाग ने गीतांजलि ग्रुप के 1.45 करोड़ बैलेंस के 34 बैंक खाते और एफडी अटैच कीं।

अब तक क्या कार्रवाई हुई?

पीएनबी घोटाले में ईडी ने देशभर में गीतांजलि ज्वेलर्स के शोरूम में छापेमारी की। इस दौरान 22 करोड़ रुपए की ज्वेलरी जब्त हुई और कई हजार करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच की गई। वहीं, नीरव मोदी से जुड़ी 6,393 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी जब्त की जा चुकी है। नीरव और चोकसी के ठिकानों से जब्त हुई ज्वेलरी और प्रॉपर्टी का वैल्यूएशन कराया जा रहा है। मामले में 28 फरवरी तक 13 लोगों को अरेस्ट किया गया। इनमें 6 बैंक अफसर और अन्य स्टाफ हैं।  (एजेंसी)

Related Post

‘आतंकवादी’ के बाद बीजेपी व आरएसएस को ‘हिन्दू उग्रवादी’ कहा सीएम सिद्धारमैया ने

Posted by - January 11, 2018 0
भाजपा ने किया पलटवार, कहा – वह कांग्रेस ही है जिसने अलगाववादियों का समर्थन किया बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया…

भड़काऊ भाषण प्रकरण : सुप्रीम कोर्ट ने पूछा, क्यों न चले योगी आदित्यनाथ पर मुकदमा ?

Posted by - August 20, 2018 0
सर्वोच्‍च अदालत ने उत्‍तर प्रदेश सरकार को जारी किया नोटिस, चार हफ्ते में मांगा जवाब नई दिल्ली। 11 साल पुराने भड़काऊ…

सुप्रीम कोर्ट ने कहा – जनहित याचिकाओं का हो रहा बेजा इस्तेमाल, पुनर्विचार की जरूरत

Posted by - November 25, 2017 0
नई दिल्ली  : जनहित याचिकाओं के दुरुपयोग पर चिंता जताते हुए शीर्ष अदालत ने कहा कि इस व्यवस्था पर अब…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *