दिल्ली पहुंचे जॉर्डन के शाह अब्दु्ल्ला, पीएम मोदी ने किया स्वागत

70 0
  • द्विपक्षीय बैठक में रक्षा, सुरक्षा, हेल्थकेयर और आईटी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर होगी चर्चा

नई दिल्‍ली। जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन मंगलवार देर रात तीन दिन की यात्रा पर भारत पहुंचे। हवाईअड्डे पर उनके स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद पहुंचे। उन्हें 18 दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने जॉर्डन यात्रा के समय भारत आने का न्योता दिया था। किंग का ये दूसरा भारत दौरा है। वे इससे पहले 2006 में भारत आ चुके हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘शाह अब्दुल्ला द्वितीय के दिल्ली आगमन पर उनका स्वागत है। इस महीने की शुरुआत में अम्मान में मेरे संक्षिप्त दौरे के बाद फिर से उनसे मुलाकात सुखद है। भारत की उनकी यात्रा हमारे देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करेगी। मैं गुरुवार को हमारी बातचीत को लेकर आशान्वित हूं।’ जॉर्डन के किंग के साथ 300 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और किंग के बीच गुरुवार (1 मार्च) को द्विपक्षीय बैठक होगी। इस दौरान दोनों पक्षों में रक्षा, सुरक्षा, हेल्थकेयर और आईटी क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने के लिए एक ब्लूप्रिंट भी तैयार हो सकता है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बातचीत में फलस्तीन के मुद्दे के साथ ही आतंकवाद, चरमपंथ और उग्रवाद से निपटने के तरीकों पर प्रमुखता से चर्चा हो सकती है। बता दें कि शाह अब्दुल्ला ने इस्लामी संस्कृति की रक्षा के नाम पर रक्तपात करने वाले आतंकी संगठन आईएसआईएस के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। जॉर्डन के सुरक्षाबल सीरिया की सीमा से लगते क्षेत्रों में कई अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम दे चुके हैं। शाह अब्दुल्ला ने संयुक्त राष्ट्र के मंच से दुनिया भर के मुसलमानों से आईएसआईएस के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया था। उन्होंने आतंकवाद को क्षेत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा करार दिया था।  (एजेंसी)

Related Post

कांग्रेस नेता सोज और गुलामनबी के बयान पर राजनीतिक घमासान

Posted by - June 22, 2018 0
जम्मू-कश्मीर पर आजाद-सोज के बयान पर बरसी बीजेपी, कहा-देशविरोधियों के साथ खड़ी हुई कांग्रेस भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी बोले –…

डिप्रेशन को दूर करने के लिए एक्सरसाइज नहीं, सप्ताह में दो बार गर्म पानी से नहाने से होगा फायदा

Posted by - October 29, 2018 0
बर्लिन।आज की भागदौड़ वाली जिंदगी के बीच डिप्रेशन यानी तनाव के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। डिप्रेशन एक मानसिक…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *