पीएम की विदेश यात्रा पर चार्टर्ड विमान का खर्च सार्वजनिक करें

44 0
  • एक आरटीआई के मामले में केंद्रीय सूचना आयोग ने विदेश मंत्रालय को दिया निर्देश

नई दिल्ली केंद्रीय सूचना आयोग ने विदेश मंत्रालय को साल 2013-2017 के बीच प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं के दौरान प्रयुक्त एअर इंडिया के चार्टर्ड विमान पर आए खर्च से जुड़े दस्तावेजों को सार्वजनिक करने का निर्देश दिया है। विदेश मंत्रालय ने दलील दी थी कि प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा के लिए भारतीय वायुसेना और एअर इंडिया की ओर से भुगतान किए गए बिल की राशि, संदर्भ संख्या और बिल की तारीख से जुड़े विवरण से संबधित दस्तावेज एक स्थान पर संकलित नहीं हैं। आवेदक की ओर से मांगी गई सूचना को एकत्र करने के लिए बड़ी संख्या में अधिकारियों को लगाना पड़ेगा।

मुख्य सूचना आयुक्त आरके माथुर ने मंत्रालय की इस दलील को खारिज कर दिया। मामला कमांडर लोकेश बत्रा (सेवानिवृत्त) से संबंधित है, जिन्होंने वित्त वर्ष 2013-14 और 2016-17 के बीच प्रधानमंत्री के विदेश दौरे से संबंधित बिल, चालान और अन्य रिकॉर्डों का विवरण मांगा था। सुनवाई के दौरान बत्रा ने कहा कि उन्हें मंत्रालय द्वारा अपूर्ण जानकारी दी गई थी जिसके बाद उन्होंने आयोग से संपर्क किया था जो सूचना अधिकार कानून से संबंधित मामले में शीर्ष अपीलीय प्राधिकारी है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी केंद्रीय सूचना आयोग ने प्रधानमंत्री के साथ उनकी विदेश यात्राओं पर जाने वाले प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के बारे में जानकारी मुहैया कराने का आदेश दिया था। माथुर ने पीएमओ की ओर से ‘राष्ट्रीय सुरक्षा’ का हवाला देते हुए इस पर जताई गई आपत्ति को खारिज कर दिया।  (एजेंसी)

Related Post

श्रीनगर में पत्थरबाजों ने सीआरपीएफ की गाड़ी घेरी, गाड़ी के नीचे आकर एक मरा

Posted by - June 2, 2018 0
प्रदर्शनकारियों ने सीआरपीएफ की गाड़ी पर बरसाए पत्‍थर, गाड़ी के नीचे आए 3 लोग श्रीनगर। श्रीनगर में सीआरपीएफ की एक गाड़ी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *