महराजगंज में 63 जोड़े बंधे विवाह के बंधन में

159 0
  • जवाहर लाल नेहरू पीजी डिग्री कॉलेज में आयोजित हुआ सामूहिक विवाह समारोह

शिवरतन कुमार गुप्ता ‘राज़’

महराजगंज। जवाहर लाल नेहरू पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कॉलेज में शुक्रवार (23 फरवरी) को आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में कुल 63 जोड़े शादी के बंधन में बंधकर एक-दूजे के हो गए। जोड़ों के धर्म के रीति-रिवाज से ही उनकी शादी संपन्‍न कराई गई। दो ईसाई जोड़ों की शादी दो पादरी ने, दो मुस्लिम जोड़े का निकाह मौलवी ने, जबकि हिंदू जोड़ों की शादी आधा दर्जन पंडितों ने कराई। जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, एनजीओ के लोगों तथा घराती बारातियों ने सभी जोड़ों को उनके सुखमय जीवन के लिए आशीर्वाद दिया।

जेएलएन पीजी कॉलेज के खेल मैदान में 23 फरवरी को वास्तव में मांगलिक माहौल था। दोपहर से ही शुरू हुए शादी कार्यक्रम में सबसे पहले मुख्य अतिथि सांसद पंकज चौधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों अधिकारियों, घरातियों, बारातियों के सामने जयमाल का कार्यक्रम हुआ। इस मौके पर सांसद पंकज चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी सामूहिक विवाह योजना में गरीब बेटियों की शादी सम्मानजनक तरीके से हो रही है। ऐसे ही अगर किसी ब्‍लॉक में 10 जोड़े मिल जाएं तो ब्‍लॉक स्तर पर भी सामूहिक विवाह आयोजित होंगे।

सांसद ने कहा कि पहले सामूहिक विवाह एनजीओ के लोग, कुछ जनप्रतिनिधि कराते थे। सरकार भी शादी के लिए अनुदान देती थी, मगर अनुदान की धनराशि पाने में काफी दिक्कत होती थी। अब सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस व्यवस्था को पारदर्शी बनाया है। सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया ने कहा कि सामूहिक शादी गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है।

सदर विधायक जयमंगल कन्‍नौजिया, फरेंदा के विधायक बजरंग बहादुर सिंह उर्फ बजरंगी सिंह, नौतनवां के विधायक अमनमणि त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रभुदयाल, नगर पालिका सदर के अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल, सीडीओ राम सिंहासन प्रेम आदि अधिकारियों कर्मचारियों तथा स्वयंसेवी संगठनों के लोगों ने सभी मंडपों में जाकर वर-वधू को आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों के अलावा मुख्य विकास अधिकारी रामसिंहासन प्रेम, एसडीएम सदर ज्ञानेश्वर, डीडीएजी गणेश दुबे, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुरेश कुमार, जिला युवा कल्याण अधिकारी अजातशत्रु शाही, बीडीओ गण सर्वहित कारी सेवा संस्थान के अध्यक्ष विनोद कुमार तिवारी, सृष्टि सेवा संस्थान के सुनील पांडेय, महिला प्रशिक्षण सेवा संस्थान की सरोज पांडेय आदि ने सहयोग प्रदान किया।

Related Post

नई खोज : अब ब्लड टेस्ट से पता चल जाएगा स्किन कैंसर है या नहीं

Posted by - October 24, 2018 0
मेलबर्न। स्किन कैंसर का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने एक आसान तरीका खोज निकाला है। ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *