पीएनबी महाघोटाला : नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के पासपोर्ट रद्द

89 0
  • प्रवर्तन निदेशालय की सलाह पर विदेश मंत्रालय ने दिखाया सख्‍त तेवर

नई दिल्ली। पीएनबी घोटाला मामले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उसके सहयोगी कारोबारी मेहुल चोकसी के पासपोर्ट को विदेश मंत्रालय ने रद्द कर दिया है। बता दें कि डायमंड कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स का मालिक मेहुल चोकसी फरार है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने शनिवार को बताया कि प्रवर्तन निदेशालय की सलाह पर मंत्रालय ने 16 फरवरी से चार सप्ताह के लिए तत्काल प्रभाव से उनके पासपोर्ट की वैधता निलंबित कर दी थी और उन्हें जवाब देने के लिए एक सप्ताह का वक्त दिया था कि क्यों न उनके पासपोर्ट जब्त कर लिये जाएं या रद्द कर दिए जाएं।

मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया, ‘चूंकि उन्होंने अब तक जवाब नहीं दिया है इसलिए उनके पासपोर्ट रद्द कर दिए गए हैं।’ मोदी और चोकसी को दिए गए नोटिस में मंत्रालय ने साफ कर दिया था कि अगर वे जवाब देने में विफल रहते हैं तो उनके पासपोर्ट रद्द कर दिए जाएंगे। सूत्रों ने बताया कि भावी कार्रवाई जांच एजेंसियों की सलाह पर की जाएगी। पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत के बाद धोखाधड़ी सामने आने पर कई जांच एजेंसियां मोदी, चोकसी और अन्य के खिलाफ जांच कर रही हैं।

पीएनबी द्वारा की गई शिकायत में आरोप लगाया गया है कि नीरव मोदी ने बैंक के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से राष्ट्रीयकृत बैंक को 11 हजार 400 करोड़ रुपये का चूना लगाया। केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई और ईडी ने मामले में दो-दो प्राथमिकियां दर्ज की हैं। नीरव मोदी और चोकसी के बारे में कहा जाता है कि उनके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किए जाने से पहले ही दोनों देश छोड़ चुके थे।  (एजेंसी)

Related Post

पुणे के इस गांव ने मच्छरों का नामो निशां नहीं, लोगों ने नामुमकिन को कर दिखाया मुमकिन

Posted by - October 11, 2018 0
पुणे। भारत में वैसे तो कई स्तर पर मच्छरों से निपटने के लिए अभियान चलाए जाते हैं, लेकिन पूरी तरह…

ट्रंप बोले – भारत और चीन की वजह से पेरिस समझौते से अलग हुआ

Posted by - February 25, 2018 0
अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा – पेरिस समझौते से उनके देश को हजारों अरब डॉलर कीमत देनी पड़ती वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *