पीएनबी महाघोटाला : ईडी ने नीरव मोदी की और 523 करोड़ की संपत्तियां जब्त कीं

20 0
  • इनमें फ्लैट, अलीबाग का फार्महाउस, सोलर पावर प्लांट, अहमदनगर में 135 एकड़ जमीन शामिल

मुंबई। पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपये का महाघोटाला करने के आरोपी नीरव मोदी पर जांच एजेंसियों की सख्ती बढ़ती जा रही है। ईडी नीरव मोदी के ठिकानों पर लगातार छापेमारी कर रहा है। शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लांड्रिंग निरोधक कानून के तहत नीरव मोदी ग्रुप की 21 अचल संपत्तियों को कुर्क किया है। इनमें नीरव मोदी के फ्लैट, अलीबाग स्थित फार्महाउस, सोलर पावर प्लांट, अहमदनगर में 135 एकड़ जमीन और ऑफिस शामिल हैं। ये प्रॉपर्टी मुंबई और पुणे में स्थित हैं। ईडी की तरफ से कुर्क की गई इन संपत्तियों की कीमत 523.72 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

इससे पहले ईडी ने शुक्रवार को नीरव मोदी के 44 करोड़ रुपए के बैंक जमा और शेयरों को फ्रीज किया था। समुद्र महल में उसके फ्लैटों पर छापे की कार्रवाई के दौरान ईडी ने स्टील की 176 अलमारी और 60 प्लास्टिक के कंटेनर भी जब्त किए थे। इनमें हीरे जड़ी कई हजार विदेशी घड़ियां जब्त की गई थीं। ईडी ने नीरव मोदी के वो बैंक अकाउंट भी फ्रीज कर दिए हैं, जिनमें 30 करोड़ रुपए तक का बैलेंस है। इसके साथ ही ईडी ने सर्च ऑपरेशन के दौरान नीरव मोदी के 13.86 करोड़ रुपए के शेयर्स भी जब्त किए हैं। इससे पहले ईडी ने गुरुवार को नीरव मोदी के ठिकानों पर छापेमारी कर 9 लग्जरी कारों को सीज किया था।

ईडी ने भेजा तीसरा समन, 26 को पेश होने को कहा
पीएनबी फ्रॉड में आरोपी नीरव मोदी के जवाब पर ईडी ने उन्हें फिर समन भेजा है। यह नीरव को ईडी द्वारा भेजा गया तीसरा समन है। इसमें नीरव मोदी को 26 फरवरी को पेश होने को कहा गया है। पेश नहीं होने पर उसके खिलाफ प्रत्यर्पण की कार्रवाई होगी। इससे पहले पीएनबी फ्रॉड मामले में नीरव मोदी ने चिट्ठी लिखकर ईडी के सामने पेश होने से इनकार किया था। नीरव ने बिजनेस के सिलसिले में विदेश में होने की बात कही थी। इसके बाद तीसरा समन जारी किया गया।   (एजेंसी)

Related Post

प्रद्युम्न मर्डर : 14 दिन और बढ़ी आरोपी छात्र की न्यायिक हिरासत

Posted by - January 4, 2018 0
आरोपी छात्र की जमानत समेत तीन याचिकाओं पर 6 जनवरी को होगी सुनवाई गुड़गांव। प्रद्युम्न हत्याकांड में बुधवार को न्यायिक…

पटाखा बैन: सुप्रीम कोर्ट के बाहर पटाखे जलाने को लेकर 14 लोग हिरासत में

Posted by - October 18, 2017 0
दिल्ली : सु्प्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली-एनसीआर में पटाखे बेचने पर लगे बैन के बाद मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने 14…

भीमा कोरेगांव हिंसा : 5 लोगों की गिरफ्तारी पर SC ने केंद्र व राज्य सरकार से मांगा जवाब

Posted by - August 29, 2018 0
कोर्ट ने की तल्‍ख टिप्‍पणी, कहा – विरोध लोकतंत्र का सेफ्टी वॉल्व है, दबाएंगे तो विस्‍फोट हो जाएगा 5 सितंबर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *