भारत-कनाडा के बीच 6 समझौते, पीएम मोदी ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा

64 0
  • प्रधानमंत्री मोदी बोले – बंटवारे की खाई खोदने वालों के लिए कोई जगह नहीं

नई दिल्ली। भारत दौरे पर आए कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच करीब 45 मिनट तक चली वार्ता के दौरान 6 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। वार्ता के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने जस्टिन ट्रूडो को भारत की यात्रा अपने परिवार के साथ करने के लिए आभार जताया। मोदी ने कहा, ‘हमारे देश की अखंडता को चुनौती देने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘भारत के प्रति कनाडा की जनता का प्यार मैंने अपने वर्ष 2015 के कनाडा दौरे पर देखा था। उन्‍होंने कहा कि आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत-कनाडा एक साथ खड़े हैं। पीएम ने कहा कि हम अपने सुरक्षा सहयोग को बढ़ाने को तैयार हुए हैं। आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ हम एक साथ लड़ाई लड़ेंगे। हमारे एनएसए ने मुलाकात की है। हमने आर्थिक संबंधों की संबंधों की समीक्षा की है। उन्होंने कहा कि बंटवारे की बात करने वालों के लिए कोई जगह नहीं है। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि बिजनेस करने के लिए भारत एक नेचुरल पार्टनर और विश्वास पात्र देश है।

राष्ट्रपति भवन में शुक्रवार सुबह मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने जस्टिन ट्रूडो की बेटी को गले लगा लिया

इससे पहले शुक्रवार को जब जस्टिन ट्रूडो अपने परिवार के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचे तो उनका जोरदार स्वागत किया गया। पीएम मोदी ने ट्रूडो को गले लगाकर स्वागत किया। साथ ही ट्रूडो की बेटी को भी पीएम मोदी ने गले लगाया। इस दौरान ट्रूडो की बेटी और पीएम मोदी की ट्यूनिंग देखते ही बन रही थी।

सुषमा स्वराज से की मुलाकात
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां शुक्रवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दोनों नेताओं की तस्वीर साझा की, जिसमें दोनों नेता मुस्कराते हुए गर्मजोशी के साथ एक-दूसरे से हाथ मिला रहे हैं। तस्वीर के साथ रवीश ने ट्वीट कर कहा, ‘तस्वीर खुद सब कुछ बयां कर जाती है।’ रवीश ने कहा कि ट्रूड्रो से यह मुलाकात रिश्तों की एक नई शुरुआत है।  (एजेंसी)

Related Post

गुलाम नबी की धमकी – कर्नाटक में सरकार न बनाने दी तो होगा खूनी संघर्ष

Posted by - May 16, 2018 0
बेंगलुरु। कर्नाटक में जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बनाने की कोशिश में जुटी कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद ने…

अब आपके घर आसमान के रास्ते पहुंचेगा सामान, ऑस्ट्रेलिया में शुरुआत

Posted by - November 21, 2018 0
मेलबर्न। ड्रोन द्वारा घर-घर सामान पहुंचाने की चर्चा तो हम गाहे-बगाहे सुनते आ रहे हैं, लेकिन कॉमर्शियल रूप से यह…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *