पीएनबी महाघोटाला : ईडी ने जब्त कीं नीरव मोदी की 9 लग्जरी कारें

46 0
  • मेहुल चौकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स के 86 करोड़ के शेयर्स-म्युचुअल फंड भी जब्त

नई दिल्लीपीएनबी में हुए 11,500 करोड़ के महाघोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई की कार्रवाई लगातार आठवें दिन भी जारी है। जांच एजेंसियों ने गुरुवार (22 फरवरी) को नीरव मोदी के मुंबई स्थित फॉर्महाउस पर छापा मारा। इसके अलावा, नीरव की 9 लग्जरी कारों समेत 7.80 करोड़ रुपए के म्युचुअल फंड और शेयर्स भी जब्त किए। उधर, मेहुल चौकसी के गीतांजलि ग्रुप के 86.72 करोड़ के कई म्युचुअल फंड और शेयर भी जांच एजेंसी ने अपने कब्जे में लिये हैं। ईडी ने गिली इंडिया कंपनी के डायरेक्टर अनियथ शिवरामन का मुंबई स्थित घर भी सील कर दिया है।

नीरव मोदी की जब्‍त कारों की कीमत 10 करोड़ से ज्‍यादा

प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी की 9 लग्जरी कारें जब्त की हैं। इनमें एक रोल्स रॉयस घोस्ट, एक पोर्श पैनामरा, 2 मर्सडीज बेंज GL-350 CDI, एक टोयोटा फॉर्च्युनर, 3 होंडा सिटी कार और 1 इनोवा कार है। जब्त की गई नौ कारों की कीमत करीब 10 करोड़ रुपए से ज़्यादा की है।

केस पर फैसले से पहले नीलामी या बिक्री संभव नहीं

एडवोकेट सुबोध कुमार पाठक ने बताया कि ईडी की कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉनड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत हो रही है। यह क्रिमिनल केस है। एक्ट में प्रॉविजन है कि आरोपी ने अगर टेंटेड (गलत तरीके से अर्जित) पैसे से प्रॉपर्टी या एसेट बनाया है तो उसे जब्त किया जा सकता है। लेकिन जबतक मुकदमे पर फैसला नहीं हो जाता है, उसकी नीलामी या बिक्री नहीं हो सकती। अगर जब्त हीरे और जेवरात पर कोई सप्लायर दस्तावेजों के आधार पर यह दावा करता है कि उसने नीरव मोदी को ये हीरे-जेवरात बिक्री के लिए दिए थे, तब मामला और पेचीदा हो जाएगा। उस शख्स का दावा सही निकला तो ये हीरे-जेवरात उसे लौटाने पड़ सकते हैं।

60 दिन में भुगतान न होने पर होती है नीलामी

अभी यह साफ नहीं है कि नीरव मोदी ने जो लोन लिए उसके बदले उसने क्या बंधक रखा है। चल संपत्ति में स्टॉक, बुक ऑफ बैलेंस शीट आदि शामिल हैं। अगर मोदी ने स्टॉक बंधक रखा होगा तो सरफेसी एक्ट के तहत नीलामी आसानी से हो सकती है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ तो केस खत्म होने पर ही नीलामी होगी। इसके तहत सरकार कर्ज लौटाने के लिए नोटिस देती है। कानून के तहत 60 दिनों में भुगतान नहीं करने पर बंधक प्रॉपर्टी नीलाम की जा सकती है।   (एजेंसी)

Related Post

जस्टिस केएम जोसेफ मामले पर सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम आज फिर करेगा बैठक

Posted by - May 11, 2018 0
नई दिल्‍ली। जस्टिस केएम जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त करने के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की शुक्रवार…

ट्रंप ने उत्तर कोरिया को घोषित किया आतंकवाद का प्रायोजक

Posted by - November 21, 2017 0
वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सोमवार कोउत्तर कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक घोषित किया। ट्रंप ने वाइट हाउस कैबिनेट बैठक की शुरुआत में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *