पीएम मोदी बोले – बीजेपी में सबको साथ लेकर चलने की मिलती है ट्रेनिंग

18 0
  • प्रधानमंत्री और लालकृष्‍ण आडवाणी ने दिल्‍ली में किया भाजपा के नए मुख्‍यालय का उद्घाटन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने रविवार (18 फरवरी) को दिल्ली के 6, दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर बने भाजपा के नए मुख्‍यालय का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, मुरली मनोहर जोशी समेत कई राजनेता मौजूद रहे। पार्टी मुख्‍यालय का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीजेपी ने आजादी के बाद राष्ट्रहित में हुए हर आंदोलन की अगुवाई की। उन्होंने कहा कि बीजेपी एक लोकतांत्रिक पार्टी है, यहां सबको साथ लेकर चलने की ट्रेनिंग दी जाती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोई भी काम केवल बजट से नहीं होता है। इस तरह के निर्माण सपने, इच्छा शक्ति और लगन से पूरे होते हैं। तय समय पर बीजेपी के नए कार्यालय के निर्माण के लिए अमित शाह की टीम को बधाई। उन्‍होंने कहा, ‘भारत में राजनीतिक दल बनाना मुश्किल काम नहीं है, हजारों पार्टियां बनती बिगड़ती हैं। कुछ दल हैं जिनकी संसद में उपस्थिति है, उनके विचार हैं। ये गुलदस्ता रूपी पार्टियां हमारे लोकतंत्र की खूबसूरती है।’ मोदी ने कहा, अब भी हमारे देश में राजनीतिक दलों में लोकतंत्र लाने की जरूरत है। हमारे देश में आजादी आंदोलन में हिस्सा ले चुकी पार्टियां भी आज हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हमारे देश में एक कालखंड ऐसा आया जब राष्ट्रव्यापी मजबूत राजनीतिक दल बनाने का दौर आया। तभी जनसंघ का निर्माण हुआ। हम जिन आदर्शों और मूल्यों को लेकर आगे बढ़े उस पर कायम हैं, यही संतोष है।’

नई दिल्ली में रविवार को भाजपा के नए मुख्यालय के उद्घाटन समारोह में जुटे पार्टी के नेता

पीएम मोदी बोले, ‘आजादी के बाद देशहित या राष्ट्रभक्ति से जुड़े जितने भी आंदोलन हुए उसका नेतृत्व जनसंघ या भारतीय जनता पार्टी ने किया। आडवाणी और भंडारी जैसे लोगों के चलते बीजेपी का पिंड मूलत: लोकतांत्रिक है। बीजेपी में सबको साथ लेकर चलने की ट्रेनिंग मिलती है। हमारी पार्टी राष्ट्रभक्ति के रंग में रंगी हुई है।’ उन्‍होंने कहा, ‘लोकतांत्रिक तरीके से साथियों को साथ लेकर चलना एक अलग ही अभ्यास होता है। अटल जी के दौर में विभिन्न राजनीतिक दलों को एकजुट करके सरकार चलाने का श्रेय भी बीजेपी को जाता है। बीजेपी के आचार और विचार में लोकतंत्र है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘बीजेपी को यहां तक पहुंचाने में जनसंघ और बीजेपी से जुड़े जितने भी महापुरुषों ने योगदान दिया है, उनका धन्यवाद और अभिनंदन करता हूं। श्यामा प्रसाद मुखर्जी और दीनदयाल उपाध्याय ने इस सफर की शुरुआत की थी, जिसे लाखों कार्यकर्ताओं ने यहां तक पहुंचाया है।

आधुनिक संचार सुविधाओं से लैस है नया मुख्यालय 

8000 स्क्वायर मीटर में बने नए मुख्‍यालय में दो बिल्डिंगें हैं। पहली बिल्डिंग तीन मंजिल तो दूसरी सात मंजिल की बनी है। 70 कमरों वाले मुख्‍यालय को काफी हाईटेक बनाया गया है। बीजेपी अध्यक्ष का दफ्तर पहली बिल्डिंग के सबसे ऊपर के हिस्से पर बनाया गया है। बीजेपी का नया ऑफिस एक चुनावी वॉर रूम की तर्ज पर बना है। आधुनिक सुविधाओं से लैस इस दफ्तर के ग्राउंड फ्लोर पर बीजेपी और जनसंघ से जुड़े महापुरुषों की प्रतिमाएं शोभायमान हैं। मुख्‍यालय में एक बड़ी कैंटीन बनाई गई है, वहीं काफी बड़े हिस्से में गार्डन बनाया गया है। एक लाइब्रेरी भी बनाई गई है। दो बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। ग्राउंड फ्लोर पर आठ प्रवक्ताओं के लिए कमरे बनाए गए हैं। ग्राउंड फ्लोर पर एक हॉल भी है।   (एजेंसी) 

Related Post

सीएम योगी आदित्यनाथ आज से दो दिनी गुजरात गौरव यात्रा पर

Posted by - October 13, 2017 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अब भारतीय जनता पार्टी के स्टार प्रचारक में शामिल हो गए हैं। वामपंथियों…

अमेरिका बोला – म्यांमार पर बैन से नहीं सुलझेगा रोहिंग्‍या संकट

Posted by - November 15, 2017 0
रोहिंग्या संकट को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने बड़ा बयान दिया है. बुधवार को उन्होंने कहा कि रोहिंग्या…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *