पीएनबी महाघोटाला : पूर्व डिप्टी मैनेजर शेट्टी समेत तीन लोग सीबीआई की गिरफ्त में

54 0
  • सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने शेट्टी, मनोज खराट और हेमंत भट्ट को 14 दिन की रिमांड पर भेजा
  • आईटी डिपार्टमेंट ने नीरव मोदी और उनके परिवार की 29 संपत्तियां और 105 बैंक अकाउंट जब्त किए

नई दिल्‍ली। पंजाब नेशनल बैंक के 11 हजार करोड़ से ज्यादा के महाघोटाला मामले में जांच एजेंसियों ने पहली बार गिरफ्तारी की है। सीबीआई ने शनिवार को फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LoU) जारी कराने वाले पीएनबी के पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी, बैंक कर्मचारी मनोज खराट और नीरव मोदी की कंपनी के कर्मचारी हेमंत भट्ट को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद तीनों को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्‍हें 14 दिन के लिए सीबीआई रिमांड पर भेज दिया गया है। अब 3 मार्च तक सीबीआई इन तीनों से राज उगलवाएगी।

6,498 करोड़ रुपये की होगी जांच

स्‍पेशल कोर्ट में सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि उसने नीरव मोदी, उसकी कंपनियों और रिश्तेदार मेहुल चोकसी के खिलाफ 31 जनवरी को दर्ज की गई अपनी एफआईआर के संबंध में तत्कालीन उप प्रबंधक गोकुलनाथ शेट्टी (अब सेवानिवृत्त), एकल खिड़की संचालक मनोज खराट और हेमंत भट्ट को गिरफ्तार किया है। इस एफआईआर में करीब 280 करोड़ रुपये के फर्जी लेन-देन के आठ मामले दर्ज हैं, लेकिन बैंक से आगे प्राप्त हुई शिकायतों के आधार पर सीबीआई ने कहा है कि पहले एफआईआर में अब करीब 6,498 करोड़ रुपये की राशि की जांच की जाएगी, जो शेट्टी और खराट द्वारा कथित तौर पर फर्जी तरीके से 150 साख पत्र (लेओयू) जारी करने से जुड़ी है।

सीवीसी ने वित्त मंत्रालय और पीएनबी प्रबंधन को किया तलब

इस मामले में अब केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को तलब किया है। सीवीसी ने पंजाब नेशनल बैंक प्रबंधन को भी पेश होने का आदेश दिया है। सूत्रों के मुताबिक, पीएनबी के सीएमडी सुनील मेहता सोमवार को इस मामले में सीवीसी के सामने पेश होंगे। वित्त मंत्रालय की ओर से अतिरिक्त वित्त सचिव सीवीसी के सामने पेश होंगे।

पीएनबी महाघोटाला : कांग्रेस ने मोदी-जेटली तो भाजपा ने राहुल-सिंघवी को घेरा

देशभर में नीरव मोदी के संभावित ठिकानों पर छापेमारी जारी

देश के इस सबसे बड़े बैंक घोटाले में आरोपी नीरव मोदी पर शिकंजा कसने के लिए अब कार्रवाई और तेज हो गई है। सीबीआई से लेकर ईडी तक धड़ाधड़ देशभर में नीरव मोदी सहित घोटाले से जुड़े आरोपियों के सभी संभावित ठिकानों पर छापेमारी में लगे हैं। शनिवार को कोलकाता में गीतांजलि के शोरूम पर छापेमारी की गई, वहीं ईडी अधिकारियों ने दुर्गापुर स्थित शोरूम को सील कर दिया। इसके बाद शोरूम के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई है। उधर, ईडी ने पटना में गीतांजलि शोरूम सहित नीरव मोदी के ठिकानों पर भी छापे मारे। वहां से 2 करोड़ की ज्‍वेलरी और कंप्यूटर हार्ड डिस्क सहित अहम दस्तावेज जब्त किए गए हैं।

पीएनबी महाघोटाला : नीरव मोदी के खिलाफ नया केस दर्ज, 35 और ठिकानों पर छापे

नीरव मोदी पर आईटी एक्ट, एंटी-ब्लैक मनी एक्ट के तहत भी मामला दर्ज

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने महाघोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ मुंबई की स्पेशल कोर्ट में इनकम टैक्स की विभिन्न धाराओं के तहत नई चार्जशीट दाखिल की। इनकम टैक्स की याचिका पर कोर्ट 27 फरवरी से सुनवाई करेगा। इससे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नीरव मोदी और उनके परिवार की 29 संपत्तियां और 105 बैंक अकाउंट जब्त कर लिए। इसके अलावा, विदेश में अवैध संपत्ति बनाने के लिए नीरव मोदी पर नई एंटी-ब्लैक मनी ऐक्ट के तहत भी केस दर्ज किया गया है।

जांच के लिए हांगकांग टीम भेज सकती है ईडी

माना जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय इस मामले में जांच के लिए एक टीम को हांगकांग भेज सकता है या वहां की एजेंसियों को पत्र लिख सकता है। दरअसल, नीरव मोदी ने फर्जी तरीके से प्राप्त एलओयू को ज्यादातर हांगकांग में भुनाया था, इसीलिए वहां टीम भेजने की तैयारी है। ईडी ने नीरव मोदी और उसकी कंपनी से जुड़ी 29 अचल संपत्तियों की लिस्ट बनाई है। ईडी ने नीरव मोदी की कंपनी को आदेश दिया है कि मकाऊ, बीजिंग, न्यूयॉर्क और लंदन के आउटलेट पर बिक्री न करें।  (एजेंसी)

Related Post

‘जीरो’ में कैटरीना का फर्स्ट लुक आया सामने…

Posted by - July 17, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना की अपकमिंग फिल्म  ‘जीरो’  में कैटरीना का पहला लुक सामने आ गया है। शाहरुख और अनुष्का ने अपने इंस्टाग्राम…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *