रेलवे ने निकालीं 90 हजार भर्तियां, 5 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

24 0
  • लोको पायलट एवं तकनीशियनों समेत ग्रुप सी और डी के पदों के लिए मंगाया आवेदन  

नई दिल्ली। मोदी सरकार के रोजगार अभियान के तहत इंडियन रेलवे ने करीब 90 हजार भर्तियां निकाली हैं। रेलवे ने लोको पायलट एवं तकनीशियनों समेत ग्रुप सी और डी के पदों के लिए आवेदन मंगाया है। रेल मंत्रालय ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। दरअसल, रोजगार के अवसरों को लेकर लगातार मोदी सरकार की किरकिरी हो रही है, यही वजह है कि अब एक-एक कर केंद्र सरकार के मंत्रालय युवाओं को बड़ी तादाद में भर्ती के अवसर दे रहे हैं। रेलवे में नौकरी कर भविष्य बनाने की सोच रहे युवाओं के लिए यह एक बड़ा मौका है।

इन पदों के लिए करें आवेदन
ग्रुप डी में अलग-अलग डिपार्टमेंट में हेल्पर की 62,907 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। खास बात यह है कि इन पदों के लिए आईटीआई प्रमाणपत्र होना जरूरी नहीं है। इसके अलावा असिस्टेंट लोको पायलट के लिए 26,502 पदों पर भर्तियां होनी हैं। इस तरह से रेलवे में कुल 89409 रिक्त पदों को भरा जाएगा। गौरतलब है कि इन पदों को भरने का फैसला सितंबर, 2017 में ही ले लिया गया था।

योग्यता और आवेदन की आखिरी तारीख
बयान में बताया गया है कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं तथा आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट सर्टिफिकेट) का प्रमाणपत्र है। आवेदन की आखिरी तारीख 5 मार्च, 2018 है। आवेदन के लिए इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailwayrecruitment.in पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं। सभी 89,409 पदों के लिए ऑनलाइन आवदेन के साथ ही आनलाइन भर्ती परीक्षा भी होगी। बताया जा रहा है कि सेफ्टी के तहत जो 70 हजार पद खाली थे, उन्‍हें भी इस महा अभियान के तहत भरा जाएगा।  (एजेंसी)

Related Post

कश्मीर के बारामूला में सुरक्षाबलों ने लश्कर के 4 आतंकियों को जिंदा दबोचा

Posted by - May 9, 2018 0
लश्‍कर के लिए काम करने वाले 6 ओवर ग्राउंड वर्करों को भी पकड़ने में भी मिली सफलता श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *