पीएनबी महाघोटाला : नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के पासपोर्ट निलंबित

46 0
  • विदेश मंत्रालय ने की बड़ी कार्रवाई, दोनों आरोपियों से एक हफ्ते के अंदर मांगा जवाब

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में आरोपी माने जा रहे हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की है। मंत्रालय ने नीरव और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट निलंबित कर दिया है। हालांकि, यह पासपोर्ट 4 हफ्ते के लिए निलंबित किया गया है। विदेश मंत्रालय ने दोनों आरोपियों से एक हफ्ते के अंदर जवाब भी मांगा है कि क्यों न आपका पासपोर्ट रद्द कर दिया जाए। इससे पहले इंटरपोल ने नीरव मोदी के खिलाफ नोटिस जारी किया था। 4 फरवरी को नीरव मोदी तथा तीन आरोपियों के खिलाफ ‘लुक आउट नोटिस’ जारी किया गया था।

1 जनवरी को छोड़ा था देश
खबरों के मुताबिक, बैंक फ्रॉड में लिप्त नीरव मोदी एक जनवरी को ही देश छोड़ कर भाग चुका है। सूत्रों की मानें तो नीरव का भाई निशाल बेल्जियम का नागरिक है। वह भी एक जनवरी को भारत छोड़ गया। हालांकि वे दोनों साथ गए थे या अलग-अलग, इसकी जांच अभी की जानी है। अमेरिकी ना​गरिक नीरव की पत्‍नी एमी 6 जनवरी को यहां से निकली। उसके चाचा तथा गीतांजलि ज्‍वेलरी के मालिक मेहुल चौकसी 4 जनवरी को देश छोड़कर भागे हैं।

स्विट्जरलैंड या अमेरिका में है नीरव मोदी !
ऐसा माना जा रहा है कि नीरव मोदी स्विट्जरलैंड में है। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दावोस (स्विट्जरलैंड) में नामी भारतीय कंपनियों के मुख्य कार्यपालकों (सीईओ) के समूह के साथ फोटो में शामिल है। वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के सम्मेलन की यह तस्वीर 23 जनवरी प्रेस सूचना ब्यूरो ने जारी की थी। इसके छह दिन बाद ही पंजाब नेशनल बैंक ने उनके खिलाफ पहली शिकायत की। हालांकि यह जानकारी भी सामने आ रही है कि नीरव मोदी अपनी पत्‍नी के साथ इस समय अमेरिका में है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।  (एजेंसी)

Related Post

CM शिवराज की जन आशीर्वाद यात्रा में रथ पर पथराव, काले झंडे भी दिखाए

Posted by - September 3, 2018 0
सीधी (मध्‍य प्रदेश)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की जन आशीर्वाद यात्रा रविवार (2 सितंबर) को देर शाम सीधी जिले के चुरहट पहुंची,…

अब यूपी में कूड़ा जलाया तो खैर नहीं

Posted by - November 16, 2017 0
सीएम योगी ने दिया अल्टीमेटम, प्रशासन से कहा – तत्काल लगाएं प्रतिबंध और करें निगरानी लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *